Breaking News

14 साल की लड़की ने इंग्लैंड में बढ़ाया देश का मान, पावरलिफ्टिंग में बनाया नया विश्‍व रिकॉर्ड

दिल्ली की 14 वर्षीय लड़की ने हाल ही में यूके के मैनचेस्टर में आयोजित डब्ल्यूपीसी विश्‍व चैंपियनशिप में पावरलिफ्टिंग का नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है। दिल्ली के जीडी गोयनका स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा इश्ति कौर ने टीनएज कैटेगरी में 44 किलोग्राम भार वर्ग में 95 किलोग्राम डेडलिफ्ट खींचकर रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग कांग्रेस (डब्ल्यूपीसी) विश्‍व चैंपियनशिप 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक मैनचेस्टर में आयोजित की गई थी। इस आयोजन में भारत सहित कुल 20 देशों और लगभग 600 खिलाड़ियों (भारत से 10) ने भाग लिया था। इश्ति को उनके पिता दलजीत सिंह (45) ने प्रशिक्षित किया है, जो कई बार पावरलिफ्टिंग के विश्‍व चैंपियन भी रहे हैं। इश्ति ने कहा कि वह अपने पिता के मार्गदर्शन में प्रतिदिन एक घंटे प्रशिक्षण लेती है और अनुशासित आहार लेती है।

उनकी उपलब्धि ने न केवल उनके शिक्षकों और सहपाठियों को गौरवान्वित किया है, बल्कि एक बार फिर यह कहावत भी साबित कर दी है कि वजन और शक्ति प्रशिक्षण लड़कियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं। पावरलिफ्टिंग में तीन मुख्य लिफ्टें होती हैं – स्क्वाट, बेंचप्रेस और डेडलिफ्ट, जिसमें प्रतिभागियों को वजन उठाने के तीन प्रयास मिलते हैं। प्रत्येक लिफ्ट के अंतिम नंबरों का अनुपालन किया जाता है और सबसे भारी लिफ्ट दर्ज करने वाले को पहला स्थान मिलता है, जबकि दूसरे और तीसरे सबसे भारी लिफ्ट को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिलता है।