Breaking News

1,337.76 करोड़ का जुर्माना, गूगल की याचिका पर 16 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट बुधवार को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) के एक फैसले के खिलाफ गूगल की एक अपील सुनने के लिए सहमत हो गया। ट्रिब्यूनल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा लगाए गए कथित प्रतिस्पर्धी विरोधी अभ्यास के लिए 1,337.76 करोड़ रुपये के जुर्माने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। गूगल का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता ए.एम. सिंघवी ने प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले को रखा।
सिंघवी ने तर्क दिया कि सीसीआई ने असाधारण निर्देश पारित किए और अनुपालन तिथि 19 जनवरी निर्धारित की गई है, हालांकि अपील दिसंबर में दायर की गई थी। सिंघवी ने कहा, “मैं शुक्रवार के लिए (मामले को सूचीबद्ध करने) के लिए कह रहा हूं..”
पीठ में न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा ने कहा, “हम इसे सोमवार को रखेंगे।” सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि आदेश की अनुपालन तिथि 19 जनवरी है, अन्यथा मामला निष्फल हो जाएगा।
एनसीएलएटी से मिले झटके के बाद गूगल ने शीर्ष अदालत का रुख किया, जिसने एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम मामले में कई बाजारों में प्रमुख स्थिति के दुरुपयोग पर सीसीआई के आदेश पर रोक नहीं लगाई।
इस महीने की शुरुआत में, एनसीएलएटी ने अंतरिम आदेश पारित करने की कोई तात्कालिकता नहीं पाई, यह देखते हुए कि गूगल ने पिछले साल दिसंबर में अपील दायर की थी, हालांकि सीसीआई ने अक्टूबर में आदेश पारित किया था। इसने गूगल को जुर्माना राशि का 10 प्रतिशत जमा करने का निर्देश दिया।
ट्रिब्यूनल ने कहा था कि अपील दायर करने में कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई गई, इसलिए गूगल को अंतरिम राहत के लिए दबाव बनाने की अनुमति नहीं दी जा सकती।
पिछले साल अक्टूबर में, सीसीआई ने एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए कंपनी पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।
सीसीआई ने प्ले स्टोर नीतियों के संबंध में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए कंपनी पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया।