Breaking News

124 महीनों में आपके पैसे हो जाएंगे डबल, कमाल की है ये सरकारी गारंटी वाली स्कीम- ऐसे करें निवेश

अगर आप अपने पैसों को दोगुना करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको बहुत फायदा मिल सकता है। पैसा डबल करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra KVP) योजना में निवेश कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश से निवेशक को उसका पैसा सुरक्षित होने और बेहतर रिटर्न की गारंटी मिलती है। इस योजना के लिए ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक किसान विकास पत्र में मैच्योरिटी अवधि 124 महीने है। अर्थात इस योजना में अब ग्राहक का निवेश 124 महीने यानी 10 साल और 4 महीनों में दोगुना हो जाएगा।

डबल पैसे की गारंटी के लिए विशेष सरकारी योजना! 124 महीने में दोगुना पैसा, इस  तरह से फायदा उठाएं

 

कौन कर सकते हैं निवेश?
किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है। वहीं यह योजना नाबालिगों के लिए भी मैजूद है, जिसकी देखरेख अभिभावक को करना होता है। यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है। KVP में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं।

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: This is a government scheme with long  term investment to double your money - ये है पैसा डबल करने वाली सरकारी  स्कीम, मैच्योरिटी पर गारंटीड पा

जानिए कितनी है ब्याज दर
KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है। य​हां आपका निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा। अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *