Breaking News

12 हजार रुपए सस्ता हुआ सोना, सप्ताह के पहले दिन कीमतों में बदलाव, जानें ताजा भाव

लगातार सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. जिस वजह से सर्राफा बाजार में काफी रौनक देखने को मिल रही है. जहां सोना महंगा होने के कारण सर्राफा मार्केट में सुस्ती देखने को मिल रही थी. वहीं अब कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं. वहीं सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने के दाम में हल्की तेजी देखने को मिली है. एमसीएक्स पर अप्रैल सोना वायदा दाम 73 रुपए की तेजी के साथ 44756 के स्तर पर खुले. जबकि जून वायदा रेट 11 रुपये की गिरावट के साथ 44855 के स्तर पर ट्रेड करता देखा गया. देखा जाए तो मामूली तेजी से मार्केट पर कोई खास असर नहीं पड़ा है. क्योंकि अगस्त 2020 में सोने के दाम 56200 के उच्चतम स्तर पर थे, मगर अब करीब गोल्ड 12 हजार रुपए सस्ता हो गया है. जिससे ग्राहकों को भी काफी राहत महसूस हुई है.

बात अगर इंटरनेशनल मार्केट की करें तो सोमवार को यहां भी सोने की कीमतों में हल्की उछाल देखने को मिली है. सोने के अप्रैल वायदा दाम में 5.50 डॉलर की तेजी (+0.32%) देखी गई जिससे सोना 1,704 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. सोमवार को सोने में तेजी के साथ चांदी की चमक में भी तेजी देखने को मिली है. चांदी के मई वायदा दाम 0.32 डॉलर की तेजी (+1.29%) के साथ 25.61 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं.

जबकि घरेलू बाजार में मई चांदी वायदा दाम में 847 रुपये की उछाल देखी गई है. इस वजह से चांदी 66450 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रही है. वहीं अगस्त, 2020 में चांदी ने तगड़ी छलांग लगाते हुए 78 हजार रुपये का रेट पार कर दिया था. मगर अब ऑलटाइम हाई से पूरे 12000 रुपये सस्ता है.

पिछले हफ्ते गिरे सोने के दाम
इस सप्ताह सोने और चांदी के दाम में मामूली तेजी आई है. लेकिन पिछले सप्ताह सर्राफा बाजार में अच्छी रौनक थी. क्योंकि अंतरर्राष्ट्रीय बाजारों में सोना सुस्त था और इसका असर घरेलू बाजार पर पड़ा. दिल्ली में सोने के दामों में 522 रुपए की गिरावट देखी गई और चांदी में 1,822 रुपये लुढ़के. जिसके बाद 10 ग्राम सोने के रेट 43,887 रुपए हो गए और चांदी की कीमत 64,805 रुपए प्रति किलोग्राम रही थी.

जानकारों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में सोने की कीमतों पर दबाव और भी बढ़ सकता है. यानि सोने के दाम 44200 या उससे ज्यादा भी गिर सकते हैं. मगर आने वाले 6-12 महीनों के बीच सोना कीमतों के मामलों में फिर से रिकॉर्ड भी तोड़ सकता है. ऐसे में निवेशकों के लिए निवेश करने के लिए यही सबसे अच्छा समय है. क्योंकि इस समय सोना पिछले साल के मुकाबले काफी सस्ता हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *