Breaking News

12वीं के बाद कर लिए ये कोर्स तो लाखों में मिलेगी सैलरी, ये रही पूरी डिटेल

12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद सबसे मुश्किल समय होता है क्योंकि उस समय यह तय करना होता है कि अब किस फील्ड में अपना करियर बनाना है. इसमें इसका भी ध्यान रखना होता है कि आपको क्या करना पसंद है और आपको जो करना पसंद है उससे कमाई कितनी हो सकती है. इन दोनों का तालमेल बैठाना भी जरूरी है. क्योंकि आप अगर बिना मन के किसी काम को करेंगे तो लंबे समय तक नहीं कर पाएंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिनको करके आप लाखों रुपये की सैलरी पा सकते हैं या अपना बिजनेस कर सकते हैं.

मेडिकल की पढ़ाई महंगी होती है लेकिन डॉक्टर बनने के बाद कमाई भी अच्छी खासी होती है, लेकिन आप अगर चाहें तो नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा कर सकते हैं. इसका फायदा ये होगा कि आप इसे करने के बाद अपना क्लिनिक खोल सकते हैं या फिर किसी हॉस्पिटल आदि में नौकरी भी कर सकते हैं या दोनों काम साथ-साथ कर सकते हैं.

आपका नई नई चीजें बनाने में मन लगता है और आप जो बना रहे हैं उसकी लोग तारीफ भी कर रहे हैं तो आप फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक्स डिजाइनिंग में कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं या फिर किसी बड़ी कंपनी में नौकरी भी कर सकते हैं. जॉब या फ्रीलांस काम करके पैसा कमाने के बाद आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और इसकी को सीमा नहीं है आप विदेश में भी अपनी सर्विस दे सकते हैं.

देश में अलग अलग भाषाओं के ट्रांसलेटर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है. ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ प्राइवेट कंपनियों में बढ़ी है. अलग अलग सरकारी विभागों में भी ऐसे लोगों की डिमांड है. लैंग्वेज ट्रांसलेटर का डिप्लोमा 6 महीने से लेकर एक साल तक का होता है. ट्रांसलेटर के लिए चाइनीज, स्पेनिश और फ्रेंच की डिमांड ज्यादा है.