Breaking News

10 महीने बाद कोमा से जागी महिला और बेटी को दिया जन्म, जुलाई में आया था हार्ट अटैक

इटली की एक महिला 10 महीने बाद कोमा से जागी है. जिसकी पहचान 37 साल की क्रिस्टीना रोजी के तौर पर हुई है. रोजी को बीते साल जुलाई महीने में हार्ट अटैक आया था. उस समय वह सात महीने की गर्भवती थीं. इस बात की जानकारी स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है. यही कारण है कि महिला की डिलीवरी भी सीजेरियन सेक्शन (Caesarean Section) से हुई है. उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया है. जिसका नाम कटरीना रखा गया है. वह गुरुवार को कोमा से जागी हैं.

जानकारी के मुताबिक संदिग्ध ब्रेन डैमेज के कारण रोजी कोमा में चली गई थीं. उनके पति का कहना है कि वह अब कोमा से जाग गई हैं और सबसे पहले उन्होंने ‘ममा’ शब्द कहा है. परिवार का कहना है कि वह अब काफी खुश हैं. रोजी को अप्रैल महीने में ऑस्ट्रिया के एक क्लिनिक में बेहतर इलाज के लिए भर्ती कराया गया था (Italy Woman in Coma). इस दौरान उनके पति और मां पूरे समय उनके साथ रहे. रोजी के इलाज के लिए क्राउडफंडिंग की मदद से 208,000 डॉलर से अधिक जमा किए गए हैं. दंपति की बेटी को जन्म के बाद कई महीने अस्पताल में ही बिताने पड़े.

यूएई में 27 साल बाद कोमा से जागी महिला

इससे पहले ऐसा ही एक मामला साल 2019 में संयुक्त अरब अमीरात से भी सामने आया था. जहां एक महिला 27 साल बाद कोमा से जागी थी. अबू धाबी के अखबार द नेशनल के अनुसार, मनीरा अब्दुल्लाह नाम की ये महिला दुर्घटना के समय 32 साल की थी (UAE Woman Coma Story). कार दुर्घटना के बाद उनके दिमाग पर चोट आई थी. ये घटना उस समय हुई जब वह अपने चार साल के बेटे के साथ कहीं जा रही थीं, तभी उनकी कार की एक बस से टक्कर हो गई. वह 2017 तक यूएई के अस्पताल में रही थीं.

जर्मनी में हुआ था मनीरा अब्दुल्लाह का ईलाज

इसके बाद फिर क्राउन प्रिंस कोर्ट (Crown Prince Court) ने इस परिवार को जर्मनी में इलाज के लिए अनुदान दिया था. फिर जर्मनी के स्कोन क्लिनिक के डॉक्टर्स ने उनका इलाज किया. उनकी फिजिकल थेरेपी के साथ और ऑपरेशंस तक किए गए. जब अब्दुल्ला कोमा से जागीं तब तक उनका चार साल का बेटा ओमर वीबेर 31 साल का हो चुका था. हालांकि ओमर स्थानीय मीडिया को समय समय पर अपनी मां के ईलाज और प्रोग्रेस की जानकारी देते रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *