Breaking News

1 जून से बदल जाएंगे आपके राशनकार्ड से जुड़े नियम, जल्दी जान ले आप

देशभर में इस्तेमाल होने वाला राशनकार्ड 1 जून से पूरी तरह बदलने वाला है। दरअसल एक जून से देशभर में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा ‘एक राष्ट्र-एक राशनकार्ड’ पर अमल किया जाएगा। जिससे आम लोगों को काफी फायदा होगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार से इस योजना को अमल में आने का आदेश दिया था। जिसके बाद कोरोना काल के दौरान वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना आर्थिक रूप से कमजोर कामगारों को लिए काफी फायदेमंद रहेगी। इस योजना के बाद लॉकडाउन में पलायन कर रहे मजदूर आसानी से रियायती दाम पर अनाज खरीद सकते है लेकिन इस बीच राशन कार्ड में कई बड़े बदलाव भी हो जाएंगे। जिसके बारे में आपको बताते है।

आधार कार्ड से होगी पहचान
1 जून से राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी को देश के कुल 20 राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियो की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्टॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (POS) डिवाइस से की जाएगी। इस योजना को पूरे देश में लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीने लगाई जाएगी। जैसे-जैसे राज्य पीडीएस दुकानों पर 100 फीसदी पीओएस मशीन की रिपोर्ट देंगे, वैसे-वैसे उन्हें ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना में शामिल किया जाएगा।

पुराने कार्ड से कही भी मिलेगा राशन
इस योजना का लाभ देश की जनता किसी भी जगह से उठा सकते है। लाभार्थी कहीं भी राशन डीलर से अपना कार्ड दिखाकर राशन ले सकते है। इस योजना के दौरान किसी को भी अपना पुराना राशन कार्ड जमा नहीं करवाना होगा और न ही नया राशनकार्ड बनवाना होगा।

भारत का नागरिक कर सकता है अप्लाई
भारत के नागरिकता के साथ कोई भी व्यक्ति राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इतना ही नहीं, जिन बच्चों की उम्र 18 साल से कम है वह अपना नाम अपने माता-पिता के राशन कार्ड में जोड़ सकते है। जिसके बाद राशनकार्ड धारको को 5 किलो चावल 3 रुपए किलो की दर से और गेहूं 2 रुपए किलो की दर से मिलेगा।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले अपने राज्यइ के खाद्य और रसद विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट को जाना पड़ेगा।

यहां पर आपको अपनी भाषा का चुना करना होगा।

इसके बाद कुछ पर्सनल जानकारी जैसे डिस्ट्रिक का नाम, क्षेत्र का नाम, कस्बाू, ग्राम पंचायत के बारे में बताना होगा।

अब आगे आपको कार्ड का प्रकार (APL/BPL/Antodaya) चुनना होगा।

जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपसे कई जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपकी परिवार के मुखिया का नाम, आधार कार्ड नंबर, वोटर आईटी, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि।

सारी जानकारी भरने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, साथ ही इसका एक प्रिंट आपको अपने पास रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *