Breaking News

1 जून से इन 9 चीजों में होंगे बड़े बदलाव, जेब को लगेगा झटका, यूट्यूब पर देना पड़ेगा टैक्स

साल के हर महीने में कुछ न कुछ बदलाव होता है इस बार 1 जून, 2021 (Changes From 1st June) से भी आपकी जिंदगी में कई बड़े परिवर्तन होने वाले हैं। इन बदलाव का प्रभाव आपकी जेब, आपकी रसोई और आपकी लाइफ से जुड़े हैं। ऐसे में अगर आप नौकरी-पेशा वाले हैं तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। ये बदलाव महीने की पहली तारीख से शुरू होकर पूरे महीने तक चलते रहेंगे।

इन बदलवों में इनकम टैक्स, बैंकिंग, PF और आपके निवेश से जुड़े कई रूल्स बदल दिए जाएंगे। तो आइये हम आपको एक-एक करके इन सभी आवश्यक बदलावों के बारे में बताते हैं। जिससे आप खुद को इसके लिए पहले से तैयार कर सकें।

 

1. EPFO के नए नियम में बदलाव

1 जून से Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) ने अपने खाताधारकों के लिए नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। EPFO के नए नियम के अनुसार प्रत्येक खाताधारक का PF अकाउंट Aadhaar Card से लिंक होना आवश्यक है। इस काम की जिम्मेदारी नियोक्ता (Employer) की होगी कि वो अपने कर्मचारियों से कहे कि वो अपना PF अकाउंट आधार से वेरिफाई जरूर करवाएं। यदि 1 जून तक कोई कर्मचारी ऐसा करने में असफल रहता है तो उसे कई प्रकार के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, जैसे PF खाते में आने वाला उसका नियोक्ता (Employer) योगदान भी रुक सकता है। EPFO की तरफ से इस बारे में एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

2. 6 जून तक बंद रहेगी ITR की वेबसाइट

इनमें सबसे बड़ा परिवर्तन इनकम टैक्स रिटर्न-ITR को किया गया है। 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च कर दी जाएगी। 1 से 6 जून तक आप वेबसाइट का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। क्योंकि पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना पड़ेगा है, इसी कारण 6 दिन तक यह वेबसाइट बंद रहेगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम प्रभावित रहेगा। मिली जानकारी के मुताबिक नई वेबसाइट आने के बाद ITR दाखिल करने का एक्सीरियंस बिल्कुल चेंज हो जाएगा। लुक और फीचर्स के मामले में ये पुरानी वेबसाइट से बेहद अलग होगा।

3. Syndicate Bank के IFSC कोड में होगा बदलाव

Canara Bank ने Syndicate Bank के ग्राहकों से कहा गया है कि IFSC कोड 30 जून तक अपडेट कर लें। 1 जुलाई से उनका पुराना IFSC कोड माना नहीं जाएगा। Canara Bank ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर बताया है कि Syndicate Bank का Canara Bank में विलय होने के बाद सभी Syndicate IFSC कोड जो SYNB से शुरू होता है, वो अब बदल दिए गए हैं।

4. Bank of Baroda का बदलेगा पेमेंट का तरीका

1 जून 2021 से Bank of Baroda ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट के तरिके में बदलाव करेगा। अब बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) जरूरी कर दिया है। ऐसा करने का उद्देश्य केवल नए चेक पेमेंट सिस्टम से ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाना है। असल में, पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार का फर्जीवाड़ा पकड़ने वाला टूल है। BoB के अँसुअर ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को उसी समय रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे अधिक के बैंक चेक जारी करेंगे। यह नियम 1 जून 2021 से लागू हो जायेगा। बैंक की इस नई व्यवस्था के चलते कोई ग्राहक जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी जरूरी होगी। जिसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन डिटेल्स को बैंक क्रॉस-चेक करेगा। यदि इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंककर्मी उस चेक को रिजेक्ट कर देगा।

5. LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव

LPG की कीमत पहले ही 809 रुपये हैं, अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जून को इनके दाम में बदलाव हो सकता है। बता दें तेल कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर की नई कीमत जारी करती हैं। अभी फिलहाल 14.2 किलो वाले सिलेंडर के दाम राजधानी दिल्ली में 809 रुपये है।

6. स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के दाम में बदलाव

इसी महीने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में भी बदलाव होना है। बता दें सरकार प्रत्येक तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। पिछली बार हुई दरों में कटौती को सरकार ने दूसरे दिन ये कहते हुए वापस ले लिया था कि ऐसा भूलवश हो गया। यदि इस बार ब्याज दरें घटाई गईं तो PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को झटका लगेगा।

Gold and Silver7. गोल्ड हॉलमार्किंग के रूल्स

1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग के रूल्स भी लागू होने वाले थे, मगर सरकार ने ज्वेलर्स की मांग को मानते हुए इस पर 15 जून तक रोक लगा दी है। इसके लिए सरकार ने एक कमेटी का गठन भी किया है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद तिवारी इसकीअध्यक्षता करेंगे। ये कमेटी हॉलमार्किंग नियमों को लागू करने में आ रही परेशानियों को खत्म करेगी और सुनिश्चित करेगी कि 15 जून से रूल देश भर में बिना किसी परेशानी के लागू हो जाएं। बता दें अबतक 5 बार इस नियम को टाला जा चुका है। केंद्र सरकार ने नवंबर 2019 में गोल्ड ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों की घोषण की थी। इन नियमों को जनवरी 2021 से भारत में लागू किया जाना था मगर आज तक लागू नहीं हो पाई।

8. Google की स्टोरेज पॉलिसी में बड़ा बदलाव

Google की स्टोरेज पॉलिसी में 1 जून से बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके बाद आप Google Photos में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर पाएंगे। Google के अनुसार हर gmail यूजर को 15GB का स्पेस दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ई-मेल्स भी शामिल होंगे। इसी स्पेस में गूगल ड्राइव भी शामिल होगा जहां आप बैकअप लेते रहते हैं। यदि 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए आपको पैसे चुकाने पड़ेंगे।

9. YouTube पर देना होगा पैसा
1 जून से यूट्यूब से कमाई करने वालों को तगड़ा झटका लगने वाला है। जो लोग यूट्यूब से कमाई करते हैं उन लोगों को अब टैक्स देना होगा। हालांकि केवल उन्हीं व्यूज के टैक्स देने पड़ेंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। इस पॉलिसी को 1 जून 2021 से लागू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *