Breaking News

1 अगस्त से होंगे 5 बड़े बदलाव, आम लोगों पर होगा सीधा असर, देखें डिटेल्स

हर महीने की शुरुआत में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जिसका असर आम आदमी के जीवन पर किसी न किसी तरह से पड़ता है. जुलाई का महीना लगभग खत्म हो गया है और अगस्त में भी ऐसे ही कुछ बदलाव होने वाले हैं जो आपको प्रभावित कर सकते हैं. कल जुलाई का आखिरी का दिन है और लोगों को बदलावों के लिए तैयार रहना चाहिए.

अगले महीने वाले होने बदलावों में एलपीजी गैस की कीमतें, बैंकिंग सिस्टम, आयकर रिटर्न व पीएम किसान आदि शामिल हैं. हम इनके बारें में आपको विस्तार से बताएंगे. आपका इन बदलावों के बारे में जानना इसलिए आवश्यक है ताकि आप उनके अनुसार अपनी योजना में बदलाव कर सकें.

पीएम किसान की केवाईसी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया है. यानी अगले महीने की पहली तारीख से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे. किसान अभी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा ई-केवाईसी घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से भी हो सकती है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को 31 जुलाई तक आगे बढ़ाया था. इससे पहले ई-केवाईसी की लास्ट डेट 31 मई थी.

एलपीजी की कीमतों में बदलाव
गैस कंपनियां हर महीने नए रेट लिस्ट जारी करती हैं. ऐसे में 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने का अनुमान है. कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं. पिछली बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *