Breaking News

हिमाचल प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर निकली बंपर वैकेंसी

हिमाचल प्रदेश पुलिस डिपार्टमेंट (Himachal Pradesh Police Recruitment Department) की ओर से कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. डिपार्टमेंट नोटिस के मुताबिक राज्य में कुल 1334 कॉन्स्टेबल की भर्तियां होंगी. इस वैकेंसी (HP Police Recruitment 2021) में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश पुलिस डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट- recruitment.hppolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

कॉन्स्टेबल के पद पर जारी इस वैकेंसी के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई है. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को इस वैकेंसी (HP Police Recruitment 2021) के माध्यम से काफी राहत पहुंचने वाली है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2021 से शुरू हो गई है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 31 अक्टूबर 2021 तक का समय है. फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही है. फिलहाल परीक्षा की तारीख घोषित नहीं हुई है ऐसे में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन जरूर देख लें.

1334 पदों पर होनी है भर्ती

हिमाचल प्रदेश पुलिस डिपार्टमेंट (Himachal Pradesh Police Recruitment Department) की ओर से जारी इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए राज्य पुलिस विभाग में 1334 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती की जानी है. 1334 पदों में से 1243 वैकेंसी कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी के लिए हैं, जबकि 91 पद कॉन्स्टेबल ड्राइवर (पुरुष) के लिए हैं.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कई चरणो के बाद किया जाएगा. इनमें फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, लिखित परीक्षा, स्क्रूटनी ऑफ डॉक्यूमेंट्स और अवार्ड ऑफ मार्क्स फॉर सर्टिफिकेट्स, मेडिकल टेस्ट, कैरेक्टर और एंटीसिडेंट वेरिफिकेशन शामिल हैं.

योग्यता और आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से अपनी 10 + 2 या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए. वहीं उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन पत्र जमा करने के बाद किसी भी जानकारी को बदलने के लिए फिर से विचार नहीं किया जाएगा.

एप्लीकेशन फीस

जनरल कैटेगिरी, गोरखा और होमगार्ड (सामान्य / गोरखा) से संबंधित उम्मीदवारों को प्रोसेसिंग फीस और कोविड-19 प्रोटोकॉल कार्यान्वयन शुल्क सहित कुल शुल्क के रूप में 300 रुपए का भुगतान करना होगा. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी और महिला और होमगार्ड (ओबीसी / एससी / एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों को कुल शुल्क के रूप में 150 रुपए का भुगतान करना होगा.