Breaking News

हिमाचल चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किए नाम, राजीव शुक्ला ने कहा- कल तक आ जाएगी सूची

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Elections) का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है. इस चुनावी हलचल के बीच शनिवार (15 अक्टूबर) को कांग्रेस (Congress) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (meeting) हुई. इस बैठक में 50 से 60 सीटों पर नाम फाइनल किए गए हैं. हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) ने कहा कि, “55 से 60 सीटों पर नाम फाइनल हुए हैं. कल तक लिस्ट आ जाएगी. मैंने कल ही बोल दिया था कि हम 2 तिहाई बहुमत से जीत रहे हैं.”

बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के वंशवाद के आरोपों पर राजीव शुक्ला ने कहा कि, “ये लोग वंशवाद के आरोप तो न जाने कितनी बार लगा चुके हैं. ऐसे बयानों से अब जनता थक चुकी है. हमारे यहां तो अध्यक्ष पद का चुनाव हो रहा है. कोई गांधी परिवार का सदस्य तो खड़ा नहीं हुआ है तो ये सब बातें फिजूल हैं.”

हिमाचल में 12 नवंबर को होगा मतदान
निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार (14 अक्टूबर) को ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया है. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होगा. मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से बहुमत के लिए 35 सीटें जीतनी जरूरी है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को समाप्त हो रहा है.

राजीव शुक्ला ने किया ये दावा
चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) ने दावा किया कि कांग्रेस पार्टी राज्य में दो-तिहाई बहुमत से जीतेगी. बता दें कि, राज्य में पिछले कुछ वर्षों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस (Congress) के बीच ही मुकाबला देखा गया है. 2017 के चुनावों में, बीजेपी ने 44 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार केवल 21 सीटों पर ही विजयी हुए थे. इसी साल हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी (AAP) भी इस बार मैदान में है.