Breaking News

हर हाल में भारतीय छात्रों को कीव छोड़ने की सलाह, भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

यूक्रेन (Ukraine) में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने एडवाइजरी (Advisory) जारी कर मंगलवार को वहां फंसे हुए छात्रों (Indian Students) को किसी भी तरह (Any how) से तुरंत कीव छोड़ने (Leave Kiv) के लिए कहा, क्योंकि लड़ाई यूक्रेन की राजधानी कीव में पहुंच गई है।

भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी में कहा, “छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है। उपलब्ध ट्रेनों या किसी अन्य उपलब्ध माध्यम से निकलने की कोशिश करें।” यह कहा गया है कि रूसी सैनिक कीव की सड़कों पर पहुंच गए हैं और हवाई हमले शुरू होने वाले हैं।आज सुबह, दूतावास ने कहा कि 24 फरवरी से दूतावास में मौजूद 400 छात्रों ने मिशन के प्रयासों के माध्यम से ट्रेन से सफलतापूर्वक कीव छोड़ दिया है। दूतावास ने कहा था, “कीव से पश्चिमी सीमाओं की ओर 1,000 से अधिक भारतीय छात्रों की आवाजाही सुनिश्चित की गई।”

सोमवार को, यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने फंसे हुए नागरिकों को सूचित किया था कि कीव में सप्ताहांत कर्फ्यू हटा लिया गया है और उन्हें रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ने की सलाह दी है।दूतावास ने एक बयान में कहा, “सभी छात्रों को पश्चिमी भागों की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी जाती है।” यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है। दूतावास ने कहा, “हम सभी भारतीय नागरिकों / छात्रों से शांत, शांतिपूर्ण और एकजुट रहने का अनुरोध करते हैं।”

रेलवे स्टेशनों पर एक बड़ी भीड़ की उम्मीद की जा सकती है, इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि सभी भारतीय छात्र धैर्य रखें, संयमित रहें और विशेष रूप से रेलवे स्टेशनों पर आक्रामक व्यवहार न करें।भारतीय छात्रों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने पासपोर्ट, पर्याप्त नकदी, खाने के लिए तैयार भोजन, आसानी से सुलभ सर्दियों के कपड़े और केवल आवश्यक सामान अपने साथ ले जाएं। एडवाइजरी के बाद कई छात्र ट्रेनों के जरिए कीव से रवाना हुए हैं।