Breaking News

स्वाद ही सब कुछ नहीं होता! इन सब्जियों को पकाने के बजाय कच्ची खाएं और फिर देखें फायदे

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग सेहतमंद रहने के लिए डाइट का खास ख्याल रखने लगे हैं। फिट रहने के लिए लोग ऑयली, स्पाइसी व जंक फूड से दूरी बनाकर सब्जियों को कम मसालों में पकाकर या उबालकर आहार में शामिल करने लगे हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि कच्ची सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

कौन सी सब्जियां को कच्चा खा सकते है…

eating raw vegetables,raw vegetables,healthy living,Health tips

1. खीरा – खीरा हर मौसम में पाई जाने वाली सब्जी है, जिसे कच्चा भी खाया जा सकता है। खीरे का उपयोग चाहे तो सलाद के रूप में या फिर जूस के रूप में कर सकते हैं। इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होने के साथ-साथ भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

2. टमाटर –
 टमाटर का सेवन भी कच्ची सब्जी के रूप में किया जा सकता है। इससे जुड़े शोध बताते हैं कि कच्चा टमाटर विटामिन-सी से समृद्ध होता है। वहीं, इसे पकाने के बाद इसमें मौजूद विटामिन-सी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए, टमाटर के अधिक लाभ हासिल करने के लिए इसका कच्चा सेवन करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

eating raw vegetables,raw vegetables,healthy living,Health tips

3. चुकंदर – कच्ची खाई जाने वाली सब्जियों की लिस्ट में चुकंदर का नाम भी शामिल है। बताया जाता है कि चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई मायनों में लाभकारी साबित हो सकता है। इसका सेवन उच्च रक्तचाप की समस्या में फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. पालक – स्वास्थ्य के लिए पालक के फायदे भी कई सारे हैं। पका के खाने के अलावा, इसका सेवन कच्चा भी किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होने के साथ-साथ विटामिन-के, विटामिन बी-6, राइबोफ्लेविन, फोलेट, नियासिन, फाइबर, ओमेगा

eating raw vegetables,raw vegetables,healthy living,Health tips

5. प्याज – प्याज को भी कच्चा खाया जा सकता है। रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इसके अलावा, कच्चे प्याज का सेवन छींक और बहती नाक से राहत प्रदान कर सकता है। साथ ही, दांतों से संबंधित समस्याओं के लिए कच्चे प्याज के फायदे देखे जा सकते हैं। स्वास्थ्य के अलावा कच्चा प्याज त्वचा की रंगत में भी सुधार कर सकता है ।

6. कुंदरू – कच्ची सब्जी के रूप में कुंदरू का सेवन भी किया जा सकता है । स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई सारे फायदे हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ अन्य कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। कुंदरू मधुमेह की समस्या के साथ-साथ हृदय को रोगों से बचाने की भी क्षमता रखता है। इसके अलावा, कुंदरू कैल्शियम, प्रोटीन,विटामिन, फाइबर और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होता है ।

eating raw vegetables,raw vegetables,healthy living,Health tips

7. गाजर – गाजर कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर के साथ कई प्रकार के विटामिन से समृद्ध होता है। पकाने के अलावा, इसका सेवन कच्चा भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड विशेष रूप से बीटा कैरोटीन, विटामिन-ए की पूर्ति के लिए जाना जाता है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसानों से बचाने में सहायक माना जाता है ।

eating raw vegetables,raw vegetables,healthy living,Health tips

कच्ची सब्जी खाने के 11 फायदे
1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
2. फाइबर से समृद्ध
3. पोषक तत्वों से भरपूर
4. वजन घटाने के लिए
5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए
6. ब्लड लिपिड में सुधार
7. एंजाइम को बनाए रखे
8. एनर्जी से भरपूर
9. साफ सुथरी त्वचा के लिए
10. बालों के लिए
11. पाचन के लिए