Breaking News

स्टूडेंट और टीचर्स की बल्ले-बल्ले, इतने दिन के लिए बंद रहेंगे स्कूल

मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से शुरू होंगे। बता दें कि इस बार स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों को छह दिन की शीतकालीन छुट्टियां देने की घोषणा की है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के आदेश के अनुसार बच्चों को 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक छह दिनों का अवकाश मिलने वाला है।जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश के स्कूलों में स्कूल शिक्षा विभाग ने कई महीने पहले ही शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिए थे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने आदेश जारी किया था। जारी आदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने अवकाश तिथि घोषित की थी, जिसमें बताया गया था कि बच्चों को शीतकालीन छुट्टियां कितने दिन की मिलेंगी।

शिक्षकों को भी मिलेगी छह दिन की छुट्टी

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी छह दिन की छुट्टी मिलेगी। वहीं, स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की भी घोषणा की है। छात्रों को ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक मिलेगा। बताते चलें कि, मध्यप्रदेश में वैसे भी सरकारी स्कूल फिलहाल औपचारिकता के लिए खुल रहे हैं। सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण के नियंत्रण के नाम पर 50% क्षमता के साथ स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

वही बच्चों के लिए आनलाइन कक्षा को अभी भी जारी रखा गया है। बता दें कि शिक्षकों और बच्चों के लिए दशहरा पर 14 से 16 अक्टूबर तक 3 दिन की छुट्‌टी थी। वही दीपावली पर 5 दिन का अवकाश दिया था। इसके साथ ही ठंड में 6 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों की ग्रीष्मकालीन छुटि्टयां मिलेंगी।

दिया था आदेश

आपको बताते चलें कि, कोरोना केसों में लगातार कमी को देखते हुए सरकार ने कई ढील भी दी थी, इस क्रम में स्कूल-कॉलेज भी फिर से खोले दिए गए थे। हालांकि कुछ दिन पहले फिर से कोरोना केस बढ़ने के कारण सभी स्कूल 50 फीसदी छात्र-छात्राओं के साथ खुल गए हैं। सरकार ने सभी स्कूलों को एक बार में 50 फीसदी छात्र-छात्राओं को ही बुलाने की अनुमति प्रदान की है।

वहीं स्कूल खोल दिए गए हैं पर अभी भी बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगे. बच्चों के अभिभावकों के पास इस चीज का विक्लप दिया गया है कि वह अपने बच्चे को स्कूल भेजना चाहते हैं या नहीं. अगर अभिभावकों को अभी भी बच्चों कोरोना का खतरा महसूस होता है तो वह बच्चों को घर से ऑनलाइन कक्षा में पढ़ने का निर्णय ले सकते हैं।