Breaking News

स्टील-सीमेंट की कीमतें भी होंगी कम, सरकार ने किया सीमा शुल्क में बदलाव

केंद्र सरकार (central government) ने राहत देते हुए पेट्रोल (Petrol) पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central Excise Duty) 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल (diesel) पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया है। इस कटौती के बाद पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर (Petrol Rs 9.5 per liter) तक सस्ता हो जाएगा जबकि डीजल की कीमत (diesel price) में प्रति लीटर सात रुपये तक की कटौती हो जाएगी।

पेट्रोल और डीजल के अलावा सरकार ने सीमेंट, स्टील और लोहे पर भी एक अहम फैसला लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार कीमतों पर काबू पाने के लिए लोहे, स्टील और उनके कच्चे माल पर सीमा शुल्क में बदलाव करेगी।

उन्होंने कहा, “हम लोहे और स्टील के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर उनकी कीमतें कम करने के लिए सीमा शुल्क को कम कर रहे हैं। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। ” केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क कम करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि इस मामले में भारत की आयात निर्भरता अधिक है।

सीमेंट पर भी योजना: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक सीमेंट की कीमत कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर करने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं। इससे कीमतों में कमी आने की संभावना है।