Breaking News

सोने के भाव में गिरावट: चांदी भी हुई सस्ती, जानें कहां पहुंच गए दाम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत बुधवार को 244 रुपये की गिरावट के साथ 46,747 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट आना है. पिछले कारोबार में, बहुमूल्य धातु 46,991 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी.

वहीं, चांदी भी 654 रुपये की गिरावट के साथ 63,489 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. इससे पिछले कारोबार में चांदी 64,143 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना गिरावट के साथ 1,787 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है. और चांदी हल्की गिरावट के साथ 23.94 डॉलर प्रति औंस पर मौजूद है. HDFC सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि सोने की कीमतें बुधवार को कमजोरी के साथ कोमैक्स ट्रेडिंग पर स्पॉट गोल्ड की कीमतों के साथ 0.32 फीसदी गिरकर 1,787 डॉलर प्रति औंस पर रही हैं.

मुंबई में कीमतें

दूसरी तरफ, मुंबई में सोने की कीमत 47,626 रुपये प्रति 10 ग्राम पर मौजूद है. जबकि चांदी को वहां 64,542 रुपये प्रति किलोग्राम में खरीदा जा सकता है.

आपको बता दें कि दिवाली से लेकर दिसंबर तक सोने के भाव 57 हजार रुपये से लेकर 60 हजार तक जा सकते हैं. यानी कि अभी जो कीमतें चल रही हैं उसमें 14 हजार प्रति 10 ग्राम तक तेजी आ सकती है. जहां तक चांदी की बात है तो उसमें भी बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. अधिकांश ट्रेडर्स का मानना है कि दिवाली या साल के अंत तक चांदी की कीमतें 76,000 से 82,000 रुपये प्रति किलो तक जा सकती हैं.

भारत में बनेगी गोल्ड एक्सचेंज

मार्केट रेगुलेटर SEBI ने गोल्ड एक्सचेंज बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. गोल्ड एक्सचेंज में सोने का कारोबार इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (रसीद) यानी EGR के जरिये होगा. इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (EGR) की लॉन्चिंग किसी भी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज या फिर नए स्टॉक एक्सचेंज से होगी. सेबी की अनुमति के बाद ही तय होगा कि EGR की न्यूनतम कीमत कितनी होगी. इसके बाद स्टॉक एक्सचेंज EGR को गोल्ड में बदल सकेंगे. सेबी के मुताबिक गोल्ड एक्सचेंज में EGR की ट्रेडिंग और फिजिकल गोल्ड की डिलीवरी का पूरा इको-सिस्टम होगा और यह देश में गोल्ड कारोबार में ज्यादा पारदर्शिता और विकल्प मुहैया कराएगा. गोल्ड एक्सचेंज EGR की खरीद-बिक्री का नेशनल प्लेटफॉर्म होगा. ईजीआर के तहत स्टैंडर्ड गोल्ड का कारोबार होगा और पूरे देश में गोल्ड के एक जैसे प्राइस स्ट्रक्चर को बनाने में मदद करेगा.