Breaking News

सोने की चमक हुई फीकी, चांदी में भी आई बड़ी गिरावट, यहां जानिए आज के रेट

सर्राफा बाजारों में सोना चांदी के बढ़ते घटते कर्म जारी रहता है। कभी सोने में बढ़ोतरी होती है तो कभी चांदी में, मगर सोने चांदी के बीच जारी इस उतार -चढ़ाव से ग्राहकों पर क्या असर पड़ता है। सर्राफा बाजार में यह देखना काफी दिलचस्प हो जाता है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको आज के सर्राफा बाजारों के हाल बताने जा रहे हैं। बता दें कि आज सोना और चांदी दोनों के दामों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है, जिसके चलते यह उन सभी लोगों के लिए अच्छा मौका है, जो सोना चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं।

वैश्विक दामों के चलते आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की वायदा कीमत में मिला-जुला रुख देखा गया। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.1 फीसदी घटकर 48,846 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा, जबकि चांदी 0.5 फीसदी बढ़कर 65,760 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। पिछले सत्र में एक महीने में सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद सोना 0.36 फीसदी उछला था, उधर चांदी में एक फीसदी की तेजी देखने को मिली थी। अगस्त 2020 में बाजारों में सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर था इसका मतलब है कि उच्चतम स्तर से सोना अभी 7500 रुपये नीचे है।

पिछले सत्र में एक महीने के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद आज हाजिर सोना 0.1 फीसदी बढ़कर 1,838.51 डॉलर प्रति औंस हो गया है। तो वहीं चांदी 1.1 फीसदी गिरकर 25.05 डॉलर प्रति औंस हो गई। साल 2020 में कीमती धातु के दामों में काफी उछाल देखा गया, मगर इस साल वैश्विक बाजारों में अब तक सोने की कीमत तीन फीसदी से ज्यादा गिर गई हैं क्योंकि अमेरिकी डॉलर इन अपेक्षाओं से ज्यादा बढ़ा है कि कोरोना वैक्सीन और प्रोत्साहन पैकेज से आर्थिक सुधार में सहायता मिलेगी।

वहीं भारत में वैश्विक बाजारों के अनुरूप ही पिछले साल तक़रीबन 25 फीसदी की गिरावट के बाद, इस साल भारत में सोने की कीमतों में तीन फीसदी की गिरावट देखी गई है। विश्लेषकों ने बताया है कि सोने को केंद्रीय बैंकों और सरकारों के बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन पैकेजों से समर्थन मिल सकता है।