Breaking News

सोना पहनने वाली महिलाएं हो जाएं सावधान! इस तरह पहनने से फंस सकती हैं कर्ज और बीमारी के चक्कर में

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहों का धातुओं से सीधा संबंध है. सूर्य का संबंध सोने और तांबे से होता है. चंद्रमा और शुक्र का चांदी पर आधिपत्य रहता है. मंगल का तांबे से कनेक्शन है. बृहस्पति का संबंध सोने से है. इसके अलावा शनि और राहु का संबंध लोहे से है. ऐसे में जानते हैं कि सोना से महिलाओं की किस्मत का क्या कनेक्शन है.

गले में सोना और पैर में चांदी क्यों पहनते हैं?
ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को सिर का और पैर को शनि का प्रतीक माना गया है. सूर्य और शनि का आपस में शत्रुता का भाव रहता है. इसके अलावा हर धातु की अलग-अलग प्रकृति होती है. सोने की प्रकृति गर्म और चांदी की ठंढ़ी होती है. शास्त्रों के मुताबिक व्यक्ति का सिर ठंढ़ा और पैर गर्म रहना चाहिए. यही कारण है कि महिलाएं गले में सोने के आभूषण और पैर में चांदी के आभूषण पहनती हैं. महिलाओं को भूलकर भी सिर में चांदी और पैर में सोने के आभूषण नहीं पहनना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से कई प्रकार की मानसिक परेशानियों के गुजरना पड़ सकता है.

नकारात्मक असर भी डालता है सोना
ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक सोना नकारात्मक असर भी डालता है. तुला और मकर लग्न की महिलाएं अगर सोना धारण करती हैं तो वे कर्ज और बीमारी के चक्कर में फंस सकते हैं.

सोना किसके लिए होता है शुभ या अशुभ
मेष, कर्क, सिंह और धनु लग्न वालों के सोना धारण करना उत्तम माना गया है. जबकि वृश्चिक और मीन लग्न वालों के लिए ये मध्यम परिणाम देता है. वहीं वृषभ, मिथुन, कन्या और कुंभ लग्न की राशियों के लिए सोना अच्छा नहीं होता है. इसके अलावा तुला और मकर लग्न की राशियों को सोना कम से कम धारण करना चाहिए.

दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए
दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए गले में सोने की चेन धारण कराना चाहिए. एकाग्रता बढ़ाने के लिए तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी पहनने से लाभ मिलता है. घर में सोना रखने के लिए सबसे उत्तम दिशा ईशान या नैऋत्य कोण है. ध्यान रखना चाहिए कि सोने को लाल कपड़े में ही बांधकर रखना चाहिए.