Breaking News

सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो करें ये उपाय तुरंत मिलेगा फायदा

सिरदर्द होने के कई कारण  हैं. हर दूसरे दिन होने वाला सिरदर्द दवाई लेकर ठीक भी किया जाए तो कब तक दवाइयां लेते रहेंगे. ज्यादा दवाईयों का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ऐसे में सिरदर्द के लिए क्या उपाय करने चाहिए, लोग सिरदर्द होने पर तरह-तरह के तरीके बताते हैं. लेकिन हम यहां बात कर रहे सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में. ऐसे असरदार नुस्खे जो न सिर्फ आपको सिरदर्द में आराम देंगे बल्कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना. सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है पर कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है. सिरदर्द भले ही सामान्य बीमारियों में गिना जाती हो. लेकिन आगे चलकर गंभीर रूप ले ले सकता है. कई बार सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि लोग सिरदर्द की दवा तक लेने लगते हैं. बाद में इन्हीं दवाइयों का बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर आप भी दवाईयों के सेवन बचना चाहते हैं तो सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं…

1. तुलसी की पत्त‍ियां
तुलसी की पत्तियों के लाभ आपने भी सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी इन्हें आजमाया है. अगर नहीं तो जरूर ट्राई करें सिरदर्द जल्द राहत पाएं. आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक फायदेमंद हो सकती है.

2. लौंग
घरेलू नुस्खों में लौंग का काफी इस्तेमाल किया जाता है. तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. इससे सिरदर्द ठीक करने में मदद मिल सकती है.

3. पानी
आप सोच रहे होंगे की पानी कैसे सिरदर्द को ठीक कर सकता है. लेकिन पानी को जरूरत के मुताबित पीने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा. ध्यान रखें की शरीर में पानी की संतलित मात्रा बनी रहे.

4. एक्यूप्रेशर
सिरदर्द के घरेलू नुस्खों में सबसे कारकर नुस्खा है एक्यूप्रेशर. सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिल सकती है.

5. काली मिर्च और पुदीने
सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.