Breaking News

सावन के महीने में करें ये खास उपाय, शनि के अशुभ प्रभाव से पाएंगें मुक्ति

भगवान शिव को सावन का महीना (Sawan Month) बहुत पसंद है. भगवान शिव की पूरी कृपा पाने के लिए सावन के महीने में सारे उपाय करने चाहिए. इस सावन के महीने में इंसान द्वारा किये गये सभी पूजा-पाठ को करने से सभी पापों से मुक्ति पा सकते हैं. ऐसा करने से इंसान की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. इसके अतिरिक्त कुछ खास उपाय करने के पक्ष में भी ये महीना बहुत अच्छा होता है. ऐसे लोग जिनकी कुंडली में काल सर्प या शनि दोष होता है. इस महीने कुछ खास उपाय करने से आप इन दोष से राहत पा सकते हैं. बता दें कि इस दौरान मकर, धनु और कुंभ राशि पर शनि की साढ़े साती (Shani Sade Sati) और इसके अलावा मिथुन, तुला राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है. अगर इन राशियों के जातक (Zodiac Sign) सावन के माह में उपाय कर लेंगे तो उन जातकों को शनि (Shani) की क्रूर दृष्टि से आराम मिल जाती है.

इन उपायों से दूर करें शनि के दोष

– वे लोग जिनकी राशियों में शनि की साढ़े साती या ढैय्या चल रही हो, वे लोग सावन के माह में शिवलिंग पर जल अर्पित करें. ऐसा करने से उनको काफी लाभ होगा.

– इसी के साथ सावन के महीने में भगवान शिव के साथ मां पार्वती और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना भी करनी चाहिए.

– सावन के महीने में शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाना चाहिए. कहा जाता है कि सावन के महीने में हनुमान जी को चोला चढ़ाने से इंसान के सभी संकट दूर हो जाते हैं. सावन महीने के शनिवार को ही ऐसा काम करने से बहुत अधिक लाभ मिलता है.

– सावन के महीने में हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी की आराधना भक्ति में मन लगाएं, ऐसा करने से शनि देव का अशुभ असर भी दूर होता है.

– इन सभी उपायों के अतिरिक्त शनिवार के दिन शनि देव को तेल अर्पित करें.