Breaking News

सलाद में रोजाना करें 2 टमाटर का सेवन, बरकरार रहेगी जवानी

सलाद का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है। सलाद में खीरा, टमाटर , प्याज और चुकंदर को शामिल किया जाता है। यूं तो सलाद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसमें मौजूद टमाटर आपकी सेहत के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आज हम आपको टमाटर से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं।

स्किन कैंसर से बचाव- टमाटर में लाइकोपीन की काफी मात्रा पाई जाती है। लाइकोपीन स्किन को कैंसर से बचाता है। ऐसे में रोजाना टमाटर खाने से स्किन कैंसर की आशंका काफी कम हो जाती है।

एंटी-एजिंग- टमाटर में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ए और बी भी पाया जाता है। टमाटर के रोजाना सेवन से त्वचा में कोलेजन की मात्रा में वृद्धि होती है। कोलेजन स्किन के लिए जरूरी प्रोटीन है, जो त्वचा को जवां बनाए रखता है। इसे खाने से बढ़ती उम्र का असर त्वचा पर कम दिखता है

सूजन से बचाए- हर दिन टमाटर का सेवन आपकी स्किन को अंदरूनी सूजन से बचाता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं को जो ऐंटी-इंफ्लेमेशन प्रॉपर्टीज मिलती हैं, वे त्वचा की सूजन दूर रखती हैं और आपकी त्वचा ऊपर से भी एकदम स्मूद दिखाई देती है।