Breaking News

सर्दियों में शाम के नाश्ते के लिए बनाएं गोभी के पकोड़े, जानें इसकी रेसिपी

सर्दियों (Winter) के मौसम में एक कप गर्मागर्म चाय के साथ पकोड़े (Pakora) खाने का मजा ही अलग है. अगर आप सामान्य आलू, प्याज के पकोड़े से ऊब चुके हैं, तो आप गोभी के पकोड़े बना सकते हैं. ये झटपट तैयार हो जाते हैं. इन पकोड़ों को आप (chutney) पुदीने की चटनी, टोमैटो केचप या अपनी पसंद डिप के साथ परोस सकते हैं. अगर आप पकोड़े के शौकीन हैं, तो आपको इस आसानी से बनने वाली रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. गोभी के पकोड़े (Gobhi Pakora) के असली स्वाद को बनाए रखने के लिए इसमें कम से कम मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. किटी पार्टी, फैमिली गेट टुगेदर, इवनिंग टी पार्टी या अन्य किसी खास मौके (occasion) पर आप गोभी के पकोड़े बना सकते हैं. इसे अपने प्रियजनों और दोस्तों को परोस सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

गोभी के पकोड़े बनाने की सामग्री 

1 कप बेसन 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 1 हरी मिर्च 1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट 1 कप सरसों का तेल 1 छोटी फूल गोभी आवश्यकता अनुसार नमक 1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट 2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती

गोभी के पकोड़े बनाने की विधि

स्टेप – 1 बैटर तैयार करें

बेसन को बाउल में निकाल लीजिए. नमक, लाल मिर्च पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और हरा धनिया डालें. अब इसमें अलग-अलग मात्रा में पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें और एक गांठ रहित घोल तैयार कर लें. बैटर न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए.

स्टेप – 2 तेल गरम करें

एक कढ़ाई में सरसों का तेल डालें और मध्यम-तेज आंच पर रखें. इसे तब तक गर्म होने दें जब तक कि इसमें से धुआं न निकल जाए. सरसों के तेल की महक को दूर करने के लिए इसे अच्छी तरह गर्म करें.

स्टेप – 3 फूलगोभी को काट लें

अब गोभी को अच्छे से धोकर सुखा लीजिए. फ्लोरेट्स को काट कर एक बाउल में इकट्ठा कर लें.

स्टेप – 4 पकोड़े तल लें

अब एक फ्लोरेट को बैटर में डुबोएं और गरम तेल में डालें. इस स्टेप को दोहराएं और सभी गोभी के फूलों को बाहर से सुनहरा भूरा होने तक तलें.

स्टेप – 5 परोसने के लिए तैयार

एक बार तलने के बाद, आपके गोभी पकोड़े परोसने के लिए तैयार हैं. इन्हें अपनी पसंद के डिप या चटनी के साथ परोसें और आनंद लें.