Breaking News

सर्दियों में रूखी हो जाती है त्वचा, घी से ऐसे पाएं नेचुरल ग्लो

 घी लगभग हर घर में पाया जाता है. घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं कि स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है.

घी से बनाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम- घी से अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम कुछ नहीं हो सकता. घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है. त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें.

फटे होठों से छुटकारा- सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है. घी सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखता है. सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं. कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें. अगली सुबह पानी से धो लें.

बालों में नमी बनाए रखता है- नमी की वजह से बाल बेजान होकर उलझने लगते हैं. सर्दियों में बालों की ये समस्या और बढ़ जाती है. घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है. घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. 1 चम्मच घी गर्म कर इससे बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें.

स्किन को जवां बनाता है- सिर्फ थोड़ी मात्रा में घी का इस्तेमाल कर आप जवां दिख सकती हैं. घी के रोजाना इस्तेमाल से उम्र का असर त्वचा पर देरी से दिखाई देता है. घी की कुछ बूंदे लेकर स्किन पर थोड़ी देर मसाज करें और कुछ मिनट के बाद इसे धो लें.