Breaking News

श्रद्धा हत्‍याकांड पर केंद्रीय मंत्री ने की विवादित टिप्‍पणी, कहा-‘पढ़ी लिखी लड़कियां ही होती हैं लिव इन का शिकार’

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर (Kaushal Kishor) ने इस मर्डर के लिए शिक्षित लड़कियों और लिव-इन रिलेशन को ही जिम्मेदार ठहरा दिया है. उनके बयान की काफी आलोचना भी हो रही है. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Shiv Sena MP Priyanka Chaturvedi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है. चलिए अब यह भी जान लीजिए कि केंद्रीय मंत्री ने ऐसा क्या कहा है.

केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान
केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने कहा, “ये घटनाएं उन सभी लड़कियों के साथ हो रही हैं जो अच्छी तरह से शिक्षित हैं और सोचती हैं कि वे बहुत स्पष्टवादी हैं और अपने भविष्य के बारे में निर्णय लेने की क्षमता रखती हैं.” कौशल किशोर ने श्रद्धा हत्याकांड (shraddha murder case) का जिक्र करते हुए एक निजी मीडिया संस्‍थान को बताया, “वे लिव-इन रिलेशनशिप में क्यों रह रहे हैं? अगर उन्हें ऐसा करना है, तो लिव-इन रिलेशनशिप के लिए उचित पंजीकरण होना चाहिए…अगर माता-पिता ऐसे रिश्तों के लिए सार्वजनिक रूप से तैयार नहीं हैं तो आपको कोर्ट मैरिज करनी चाहिए और फिर साथ रहना चाहिए.”

‘शिक्षित लड़कियों को ऐसे रिश्तों में नहीं आना चाहिए’
केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “लड़कियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे ऐसा क्यों कर रही हैं…शिक्षित लड़कियां जिम्मेदार हैं, क्योंकि पिता और मां दोनों ने रिश्ते से इनकार कर दिया था. शिक्षित लड़कियों को ऐसे रिश्तों में नहीं आना चाहिए.”

प्रियंका चतुर्वेदी ने की केंद्रीय मंत्री की आलोचना
केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के इस बयान (Statement) से बवाल होना तय था. विपक्ष की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इसे मुद्दा बनाया और ट्वीट के माध्यम से मंत्री की आलोचना की. शिवसेना सांसद ने ट्वीट किया, “आश्चर्य है कि उन्होंने यह नहीं कहा कि इस देश में जन्म लेने के लिए लड़कियां जिम्मेदार हैं. बेशर्म, हृदयहीन और क्रूर, सभी समस्याओं के लिए महिलाओं को दोष देने की मानसिकता पनप रही है.”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “अगर @PMOIndia वास्तव में महिला शक्ति के बारे में जो कहते हैं उसका मतलब है तो उन्हें इस केंद्रीय मंत्री को तुरंत बर्खास्त कर देना चाहिए…हम महिलाएं समाज में इस तरह के पितृसत्तात्मक बकवास का बोझ उठाने के लिए पर्याप्त हैं.”

दिल्ली का श्रद्धा मर्डर केस
गौरतलब है कि घरेलू विवाद के बाद आफताब पूनावाला ने अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वाकर की हत्या कर दी थी. फिर उसने शरीर को काट दिया और टुकड़ों को दक्षिण दिल्ली के महरौली में अपने घर में लगभग तीन सप्ताह तक 300 लीटर के फ्रिज में रखा. बाद में आफताब ने राजधानी के कुछ हिस्सों में टुकड़ों का निपटान किया. वाकर के पिता अंतर-धार्मिक संबंधों के खिलाफ थे.