Breaking News

शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए सुबह खाली पेट करें ‘अंजीर के पत्तों’ का सेवन, जानिए अन्य घरेलू उपाय

डायबिटीज रोग में शरीर के इंसुलिन बनाने की क्षमता पर असर पड़ता है। जब बॉडी में इंसुलिन ठीक से नहीं बन पाता और जरूरत के मुताबिक इसका इस्तेमाल नहीं हो पाता तो तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। शुगर पेशेंट में हार्ट डिजीज का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा अगर ब्लड शुगर कंट्रोल में न रखा जाएं तो इसका असर आंख, लीवर, किडनी और शरीर के तमाम जरूरी अंगों पर पड़ने लगता है।

वैसे तो डायबिटीज का अबतक कोई परमानेंट इलाज नहीं निकाला जा सका है। शुगर के मरीजों को अपनी पूरी जिंदगी दवाईयों के सहारे ही काटनी पड़ती है। लेकिन सही लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों को अपनाकर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

अंजीर के पत्ते

एक शोध में पाया गया है कि अंजीर में एंटी-डायबिटिक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कम करते हैं। इसलिए अगर आप रोज सुबह तीन से चार अंजीर की पत्तियों को चबाएंगे या इन्हें पानी में उबालकर पिएंगे तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आप चाहें तो इसके फल का सेवन भी कर सकते हैं।

ये घरेलू उपाय भी हैं मददगार 

दालचीनी पाउडर 

दालचीनी का सेवन करने से कम मात्रा में इंसुलिन लेने की जरूरत पड़ती है। दालचीनी का पाउडर पीसकर रख लें। इसे रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपको फायदा हो सकता है।

सहजन पत्तियों का रस 

सहजन का सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, मैगनीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डायबिटीज मरीजों के लिए सहजन की पत्तियों का रस फायदेमंद होता है। अगर आप रोज सुबह इसका ताजा रस निकालकर पिएंगे तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

जामुन के बीज 

जामुन एक मैसमी फल है जो बरसात के दिनों में पाया जाता है। इसके बीच को खाने के बाद फेंकने के बजाय इसे सुखाकर पाउडर बना लें और स्टोर कर लें। डायबिटीज के मरीज इस पाउडर को सुबह गर्म पानी के साथ ले सकते हैं। ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

ग्रीन-टी 

ग्रीन-टी मोटापा कम करने के साथ-साथ ब्लग शुगर कंट्रोल रखने में भी सहायक है। इसके अलावा ये कई मानसिक और शारीरिक बीमारियों को भी दूर रखता है।