Breaking News

शख्स ने घर बैठे बना दिया खुद का हाई-स्पीड इंटरनेट, सरकार ने दिया करोड़ों का इनाम

एक शख्स ने खुद का हाई स्पीड ब्रॉडबैंड (high speed broadband) तैयार कर डाला जिसकी बदौलत अब बिना किसी कंपनी ब्रॉडबैंड सर्विस (broadband service) लिए हुए वह हाई स्पीड इंटरनेट (high speed internet) का मजा ले रहा है और ना सिर्फ खुद इसका इस्तेमाल कर रहा है बल्कि औरों को भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधाएं ऑफर कर रहा है. मिशिगन (Michigan) के ग्रामीण इलाके से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स ने घर में खराब इंटरनेट की समस्या का समाधान करते हुए खुद का ही इंटरनेट तैयार करने का कारनामा किया है. दरअसल इस शख्स का नाम मौच है और वो एक वरिष्ठ नेटवर्क आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हैं, 2002 में वो अपने घर लौट गए लेकिन उनके इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट लाइन नहीं थी. इसकी वजह से उन्हें खराब इंटरनेट सर्विस मिलती थी.

बता दें कि मौच ने लगभग $145,000 (1 करोड़ से अधिक रुपये) खर्च करके लगभग चार साल में इंटरनेट कंपनी बनाई और लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ क्षेत्रों में अपनी सर्विस फाइबर-टू-द-होम ब्रॉडबैंड देना शुरू की है. मौच ने कुछ महीने पहले अपने पहले ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया और तब से पांच किलोमीटर फाइबर का इस्तेमाल किया जा चुका है.

मौच के इस कारनामे के बाद सरकार भी हैरान रह गई और उन्हें 2.6 मिलियन डॉलर (लगभग ₹21 करोड़) की सरकारी फंडिंग देने का ऐलान कर दिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि घर पर तैयार की गई ये इंटरनेट सर्विस 55 डॉलर प्रति माह के खर्च में 100Mbps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा ऑफर करती है, यहां तक कि ग्राहक 79 डॉलर प्रति माह के खर्च पर 1Gbps की स्पीड वाला अनलिमिटेड डाटा ऑफर भी ले पाएंगे.