Breaking News

वॉशिंगटन में सड़कों पर उतरे हजारों इस्राइली समर्थक, हमास के कब्जे से बंधकों की रिहाई के लिए निकाली रैली

इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध को एक महीने से अधिक बीत चुका है। दुनियाभर में गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई को लेकर दुनियाभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच मंगलवार को अमेरिका नेशनल मॉल पर भारी सुरक्षा के बीच हजारों लोगों ने इस्राइल के समर्थन में प्रदर्शन किया और बंधकों की रिहाई की मांग की। इस दौरान लोगों ने रैली निकाली, हमास के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता व्यक्त की और नारेबाजी की।

वहीं युद्ध के शुरुआती हफ्तों में इस्राइलियों के साथ पूरी एकजुटता व्यक्त करने के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस्राइल से गाजा में नागरिक पीड़ा को कम करने के लिए अपनी कुछ रणनीति पर लगाम लगाने का आग्रह किया।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने मंच से हमास के हमले की कड़ी निंदा की और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यहूदी विरोधी भावना का उदाहरण बताया। इस बीच इस्राइली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने यरूशलेम से वीडियो लिंक के जरिए प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया और कहा, कि इस्राइल पर हमास का हमला सभ्य समाज के लिए बेहद गंभीर है, जिसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा, ‘कोई भी हमें नहीं तोड़ सकता,’ उन्होंने कसम खाई ‘हम फिर उठ खड़े होंगे।’

इधर, हाउस स्पीकर, और आयोवा के सीनेटर जोनी अर्न्स्ट ने कहा कि हमास की क्रूरता को कम करके नहीं आंका जा सकता। ‘वे बच्चों की हत्या करते हैं, महिलाओं से बलात्कार करते हैं। वे बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। यह समझ से परे है कि अमेरिका में कोई इन आतंकवादियों के प्रति कैसे सहानुभूति रख सकता है।

हमास के उग्रवादियों ने 7 अक्तूबर को अचानक गाजा से इस्राइल में घुसकर हमला कर दिया, जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस्राइल ने गाजा में कई हफ्तों के हमलों का जवाब दिया है, जिसमें 11हजार से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।