Breaking News

वेट लॉस के साथ बेली फैट भी कंट्रोल करते हैं ये पांच तरह के सूप, ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट ऑप्शन

वेट लॉस के करने के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जैसे, सूप भी वजन को कम करने के साथ बेली फैट को भी कंट्रोल करते हैं। खासतौर पर अगर आप दिन की शुरुआत हेल्दी सूप से भी कर सकते हैं। आज हम आपको वेट लॉस करने के लिए पांच तरह के सूप बता रहे हैं।

फूलगोभी सूप 
इस सूप को बनाने के लिए एक बर्तन में एक चम्मदच तेल, 2 बड़े चम्मच कटे लहसुन और अदरक डालें। फिर एक कप प्याज डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं। अब 2 कप पानी के साथ 2 कप कटी फूलगोभी डालें और इसे 10 मिनट तक पकने दें। फिर स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च डालें। अब सब कुछ ब्लेंडर से ब्लें ड कर लें। 1-2 कप पानी डालें। आप चाहें, तो सूप को छान सकते हैं। धनिया पत्ती से गार्निश करें।

पालक का सूप 
एक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल डालें। फिर उसमें एक तेज पत्ती, 1 टीस्पून जीरा, 2 बड़े चम्मच लहसुन और 1 कप कटा प्याज डालें। इसे 2 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें 2 कप पालक डालें। स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें। 2 टेबलस्पून बेसन डालकर एक मिनट के लिए हिलाएं। अब इसमें 2 कप पानी डालें और उबलने दें। पालक की प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। आप इसे और उबाल सकती हैं।

वेजिटेबल सूप 
सबसे पहले पैन में पिसा अदरक और लहसुन का 1 बड़ा चम्मच डालें। फिर उसमें कटा हुआ प्याज, गोभी, गाजर और शिमला मिर्च डालें। इसे 2 मिनट के लिए पकाएं। नमक और काली मिर्च डालें और 2-3 कप पानी मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्से करें और बर्तन को कवर करें। इसे धीमी आंच से मध्यम आंच पर तब तक उबलने दें, जब तक कि सभी सब्जिेयां पक न जाएं। एक कटोरे में डालकर सर्व करें।

टमाटर-गाजर सूप 
इस सूप के लिए, आपको 2 कटा हुआ गाजर, 2 कटे टमाटर, 1 स्लाइस प्याज और 2 चम्मोच कटा हुआ लहसुन चाहिए। एक पैन लें और उसमें सभी सब्जियों को हल्काभ फ्राई करें। एक कप पानी डालें और उन्हें मध्यम आंच पर पकने दें। जब तक सब्जी नरम न हो जाए, तब तक पकाएं और फिर प्यूरी बनाने के लिए एक ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें और गर्म सूप का मजा लें।

मूंग दाल सूप
प्रेशर कुकर में एक टीस्पून घी लें, उसमें एक टीस्पून जीरा, 1 कप प्याज और 2 टेबलस्पून पिसा हुआ अदरक और लहसुन डालें। धीमी आंच पर एक कप दाल डालकर भूनें। स्वाद के लिए इसमें गाजर और लौकी भी मिला सकते हैं। अब इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं। 2 कप पानी डालें और 1-2 सीटी के लिए प्रेशर कुक करें। अब प्रेशर कुकर खोले और उसमें अमचूर पाउडर और गरम मसाला मिलाएं। अब दाल को थोड़ा ब्लेंड करने के लिए एक ब्लेंडर या मैशर का उपयोग करें। धनिए से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।