Breaking News

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच गतिरोध की स्थिति बनी, हमारी सेना कर रही अगले चरण की तैयारी

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। इस बीच चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) ने मंगलवार को जारी एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव में कहा कि चीनी सेना ने “सीमा रक्षा से संबंधित प्रमुख अभियान” चलाए हैं। आधुनिक सशस्त्र बल के निर्माण के लिए युद्ध की परिस्थितियों में प्रशिक्षण को मजबूत किया है। सीपीसी की “उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों” पर 100 वर्षों में अपनाया जाने वाला यह केवल तीसरा ऐसा प्रस्ताव। सीपीसी ने यह भी स्वीकार किया कि सेना पर पार्टी के नेतृत्व में कुछ समय के लिए “स्पष्ट रूप से कमी” थी। उनका दावा है कि इस कमी को अब दूर कर लिया गया है।

पिछले सप्ताह बीजिंग में आयोजित सीपीसी की केंद्रीय समिति की चार दिवसीय बैठक, जो कि बंद कमरे में हुई, के अंत में प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव में कहा गया है, “प्रभावशीलता का मुकाबला करने के लिए गहन ध्यान सबसे ज्यादा मायने रखता है। लड़ने और जीतने में सक्षम होने के उनके मौलिक उद्देश्य के लिए, सशस्त्र बलों के अपनी रणनीतिक नई लड़ाकू क्षमताओं के साथ उनके संयुक्त संचालन के लिए कमांड सिस्टम और क्षमता में सुधार हुआ है।”

इसमें कहा गया है कि रक्षा लामबंदी में सुधार हुआ है। इसके अलावा सेना और सरकार के बीच और सेना और नागरिकों के बीच अधिक एकता देखी गई है। हालांकि, दस्तावेज़ में भारत का उल्लेख नहीं है, लेकिन यह पीएलए की अपनी भूमि और समुद्री सीमाओं पर युद्ध की तैयारी का संकेत देता है। दस्तावेज के मुताबिक, “सेना ने सीमा रक्षा, चीन के समुद्री अधिकारों की रक्षा, आतंकवाद का मुकाबला करने और स्थिरता बनाए रखने, आपदा बचाव और राहत, कोविड -19 से लड़ने, शांति स्थापना और एस्कॉर्ट सेवाओं, मानवीय सहायता और अंतर्राष्ट्रीय सैन्य सहयोग से संबंधित प्रमुख अभियान चलाए हैं।”

चीन का वर्तमान में भारत और भूटान के साथ भूमि सीमा विवाद है और दक्षिण चीन सागर में और पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ विवादित दावों को लेकर कई पड़ोसियों के साथ समुद्री विवाद है। दस्तावेज़ में कहा गया है कि सेना के प्रशिक्षण और युद्ध की तैयारियों को बोर्ड भर में बढ़ाया गया है। सेना ने सैन्य सिद्धांत, संगठन, कर्मियों, हथियार और उपकरणों के आधुनिकीकरण के साथ-साथ सूचना और स्मार्ट प्रौद्योगिकियों के प्रयोग के साथ मशीनीकरण को एकीकृत करने के प्रयासों में तेजी लाई है।

शी जिनपिंग की अध्यक्षता में सीपीसी, जो केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष भी हैं, ने चीन के विशाल सशस्त्र बलों के सीपीसी के कमजोर नियंत्रण की प्रवृत्ति को उलट दिया है। प्रस्ताव में कहा गया है, “कुछ समय के लिए, सेना पर पार्टी के नेतृत्व में स्पष्ट रूप से कमी थी। यदि इस समस्या का पूरी तरह से समाधान नहीं किया गया होता, तो यह न केवल सेना की युद्ध क्षमता को कम कर देता, बल्कि उस प्रमुख राजनीतिक सिद्धांत को भी कमजोर कर देता, जिसके लिए पार्टी बंदूक की कमान संभालती है।”