Breaking News

वज़न कम करने के लिए ये दूध है सबसे बेस्ट, ऐसे करे इस्तेमाल

फिटनेस फ्रीक लोग सेहत को लेकर इतने ज्यादा सतर्क रहते हैं कि वो खाने के एक-एक दाने में कैलोरी गिन-गिन कर खाते हैं। ऐसे लोग वज़न कम करने के लिए डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसमें बेहद कम फैट मौजूद हो। दूध हमारी डाइट का अहम हिस्सा है और इसमें सबसे ज्यादा फैट (Milk For Weight Loss) मौजूद रहता है। डाइटिंग करने वाले लोग फैट से बचने के लिए अपनी डाइट में फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करने से बचते हैं, क्योंकि उसमें सबसे ज्यादा फैट होता है। फिटनेस को लेकर सतर्क रहने वाले लोग अपनी डाइट में टोन्ड मिल्क, स्किमड मिल्क, सोया और बादाम का दूध शामिल करते हैं। लेकिन आप जानते हैं क्या इसमें से कौन सा दूध वज़न कम करने में बेहतर मददगार है? आइए जानते हैं कि वज़न कम करने के लिए कौन सा दूध बेस्ट है।

स्किम्ड दूध:
स्किम्ड दूध (Milk For Weight Loss) में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, विटामिन डी और ए भी अधिक होता है जो सेहत के लिए जरूरी है। इसमें शक्कर की मात्रा मौजूद नहीं होती। एक गिलास स्किम्ड दूध में 2 ग्राम या 0 ग्राम फैट होता है। स्किम्ड दूध में 0.5 ग्राम से कम फैट होता है जो वज़न कंट्रोल करने में बेहद मददगार है। स्किम्ड दूध में मलाई नहीं होता ये हल्का और पतला होता है इसलिए इसके सेवन से फैट बड़ने का खतरा नहीं रहाता।

डबल टोंड:
डबल टोंड दूध (Milk For Weight Loss) में फैट और कैलोरी कम होती है जो वेट कंट्रोल करने के लिए बेस्ट फूड है। डबल टोन्ड दूध में लगभग 1.5 प्रतिशत फैट होता है। यह हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। दूध आसानी से पचने योग्य होता है, विटामिन डी से भरपूर होता है और इसमें टोन्ड दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है। एक कप डबल टोंड मिल्क में 114 कैलोरी होती है, जबकि एक कप टोंड मिल्क में 150 कैलोरी होती है।

स्किम्ड मिल्क और टोंड मिल्क में कौन सा दूध ज्यादा बेहतर है:
वजन कम करने में स्किम्ड मिल्क टोंड मिल्क (Milk For Weight Loss) से बेहतर है, क्योंकि स्किम्ड मिल्क में डबल टोंड मिल्क से ज्यादा प्रोटीन होता है। प्रोटीन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारी भूख को शांत रखता है और हमें जल्दी-जल्दी खाने की जरूरत नहीं होती। ज्यादा नहीं खाएंगे तो वजन कंट्रोल में रहेगा। वैसे तो दोनों तरह के दूध वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि दोनों में फैट और कैलोरी कम होता है।