Breaking News

लड़कियों की शर्ट में क्यो नहीं होते है पॉकेट, आपको पता है क्या

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा देश की सबसे बड़ी परीक्षा कराइ जाती है जिसमें देश के होनहार बच्चे हिस्सा लेते है और परीक्षा में सफल भी होते है लेकिन क्या आप सभी जानते है कि देश कि इस परीक्षा में 2 लिखित और एक इंटरव्यू होता है जिसमे बच्चों से प्रेजेंस ऑफ़ माइंड के कुछ अजीब सवाल पूछे जाते है जो सवाल होते तो सरल है परन्तु लेकिन जवाब देना इतना आसान नहीं होता है आइये जानते है ये सवाल कैसे होते है .

आपको बता दें की संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा आयोजित किये जाने वाले इंटरव्यू में बहुत सारे ऐसे सवाल होते हैं। जो की आपको अचंभित कर सकते हैं और इनका जवाब देना अच्छे अच्छे अनुभवी छात्रों के लिए भी क ठिन सा हो जाता है। इस इंटरव्यू के माध्यम से ही उम्‍मीदवारों को अपने ज्ञान का परिचय देना होता है। आज हम आपको आईएएस (IAS) के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके बिल्कुल सही सही उत्तर लेकर आये है। जो की बीते कुछ वर्षों में आईएएस के इंटरव्यू में छात्रों से पूछे गये है तो आइये जानते है।

प्रश्न 1–भारत का सबसे बड़ा उत्पादक कौन सा राज्य है?
उत्तर– गुजरात

प्रश्न 2– भारत में ही उत्पन्न होने वाली सबसे लंबी नदी कौन सी है?
उत्तर– गंगा

प्रश्न 3–विश्व में उत्पादित कुल कोयला का कितना प्रतिशत हिस्सा बिटुमिनस कोयला का होता है?
उत्तर– 80 प्रतिशत

प्रश्न 4–ईसवी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?
जवाब- AD का मतलब ईसामसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसामसीह के जन्म से पहले का है।

प्रश्न 5–अयोध्या विवाद की सुनवाई से कौन से जस्टिस संविधान पीठ से हट गए हैं?
उत्तर– जस्टिस यूयू ललित

प्रश्न 6–ऐसा कोई शब्द है जिसे हम लिख सकते हैं लेकिन पढ़ नहीं सकते?

जवाब- नहीं शब्द, (क्योंकि इसे हम पढ़ते नहीं)

इस कारण नहीं होता लड़की की शर्ट में पॉकेट

लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होने का कोई मुख्य कारण नहीं है। लेकिन उनकी सुन्दरता को निखारने के लिए शर्ट में जेब नहीं होता। अगर लड़कियों की शर्ट में जेब हो तो वह उसमें कुछ ना कुछ जरूर रख लेंगी। इस से उनकी सुंदरता में कमी आती है, इसलिए लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होती है।