Breaking News

रोज खाएं नाश्ते में ये चार डिश, महीने भर में कम करें तोंद

कई लोग अपनी जिंदगी में यह सोचते रहते हैं कि अपने वजन को कम करने के लिए क्या करें और क्या ना करें। हालांकि बाजार में कई डाइटीशियन मौजूद हैं, लेकिन उनकी फीस चुकाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

इसी को देखते हुए हम आपके लिए चार आसान और बजट फ्रेंडली ब्रेकफास्ट(Healthy Breakfast) रेसिपी लेकर आए हैं। जिसे खाकर आप अपने दिन की बेहतर शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही यह ब्रेकफास्ट आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। जिसकी मदद से आप ओवरईटिंग से भी बच सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं, इन चार हैल्थी और टेस्टी ब्रेकफास्ट की ईजी रेसिपी-

पोहा

इसमें सबसे पहले नंबर पर आता है पोहा। कई लोग हैं जो सुबह के समय पोहा खाना पसंद करते हैं। क्योंकि इससे पेट बहुत लंबे वक्त तक भरा रहता है। पोहे में आयरन, पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं और इससे वजन बहुत जल्दी कम होता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। हालांकि पोहे के अत्यधिक सेवन से वजन घटने के बजाये बढ़ भी सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

इडली

ब्रेकफास्ट में इडली खाना काफी अच्छा ऑप्शन है। यह साउथ इंडिया की फेमस डिश में से एक है। उड़द की दाल और चावल से बनाई जाने वाली इडली काफी पौष्टिक मानी जाती है। बता दें इडली में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो पेट को काफी लंबे वक्त तक भरा रखता है और जिससे कम भूख लगती है। यह आपके वजन को घटाने में काफी मदद करता है। लेकिन इडली को कभी भी फ्राई करके ना खायें क्योंकि इससे वजन घटने के बजाय और बढ़ जाएगा।

दलिया 

दलिया में सारे नाश्ते के मुकाबले सबसे कम कैलोरी पायी जाती है। इसको डेली ब्रेकफास्ट में खाने से आपकी बॉडी हैल्थी रहती है। दलिया खाने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। अगर आपको सादा दलिया खाना नहीं पसंद है तो आप इसमें हरी सब्जियां भी डाल कर खा सकते हैं। इससे यह और ज्यादा टेस्टी और हैल्थी लगेगा।

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज एक ऐसा नाश्ता है, जिसे सारे उम्र के लोग खा सकते हैं। इसे सुबह खाने से आपको कभी भी कमजोरी महसूस नहीं होगी। इसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। जैसे कि काले चने, मूंग, मोठ, सोयाबीन का यूज कर सकते हैं। इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जिससे की आपका वजन बहुत जल्दी घटता है। अंकुरित अनाज में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और ढेरों प्रोटीन पाया जाता है।