Breaking News

राहुल बजाज के निधन से पूरे उद्योग जगत में शोक की लहर, कई दिग्गजों ने गिनाई उनकी खूबियां, साहस को किया सलाम

राहुल बजाज का शनिवार को निधन हो गया. राहुल बजाज 83 साल के थे. वह बजाज समूह (Bajaj Group) के अध्यक्ष थे. भारत सरकार ने 2001 में राहुल बजाज को पद्म भूषण (Padma Bhushan) से सम्मानित किया गया था. साल 2006 से 2010 तक राहुल बजाज राज्यसभा के सदस्य भी रहे थे. राहुल बजाज ने पांच दशकों में बजाज समूह को उसकी बुलंदियों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उनके निधन के बाद राजनेताओं से लेकर देश के कॉरपोरेट जगत ने ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने बजाज की शख्सियत की खूबियों को भी गिनाया है. साल 2017 में, उन्हें सीआईआई का प्रेजिटेंड अवॉर्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट भी मिला था.

कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन उदय कोटक ने बजाज को याद करते हुए उन्हें साहसी व्यक्ति कहा है. उन्होंने कहा कि बजाज उन बेहद कम कारोबारियों में से एक है, जो हमेशा सत्ता से सच बोलते थे. उन्होंने आगे कहा कि वे एक गर्व करने वाले भारतीय थे. उन्होंने एक वर्ल्ड क्लास एंटरप्राइज विकसित किया. उन्होंने लिखा कि वे उन्हें जानकर बहुत सम्मानित महसूस करते थे. वे उन्हें याद करेंगे.

किरण मजूमदार शॉ ने भी जताया शोक

बायोकॉन की एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ ने कहा कि वे उद्योगपति के निधन का सुनकर बहुत दुखी हैं. उन्होंने लिखा कि वे एक बेहद अच्छे दोस्त थे और उन्हें बहुत याद करेंगे. उन्होंने कहा कि देश ने एक महान बेटा और राष्ट्र निर्माता खो दिया है.

Bitinning के फाउंडर काशिफ रजा ने जब यह खबर सुनी, तो उनके दिमाग में केवल जो चीज चल रही थी, वे हमारा बजाज टाइमलाइन थी, जो बिजनेसमैन के नेतृत्व में आई. उनके कैप्शन में लिखा है कि बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर (बजाज भारत की ताकत का प्रतिनिधित्व करते हैं.) उन्होंने बजाज को एक बिजनेस लीडर और महान इंसान भी कहा.

आपको बता दें कि भारतीय उद्योगति राहुल बजाज 1965 में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) में एक कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करना शुरू किया. बजाज को ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में विकसित करने में राहुल बजाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. पिछले साल राहुल बजाज ने बजाज ऑटो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था. वह पांच दशकों से अधिक समय से बजाज ऑटो के प्रभारी रहे थे. राहुल बजाज के बाद बजाज ऑटो की कमान 67 वर्षीय नीरज बजाज (Neeraj Bajaj) ने संभाली. 1965 में राहुल बजाज बजाज ऑटो के CEO बने,तब उनकी उम्र 30 के करीब थी. इस दौरान वह CEO का पद संभालने वाले सबसे युवा भारतीयों में से थे.