Breaking News

राजस्थान : राहुल गांधी ने काटे गहलोत-पायलट समर्थकों के टिकट, कांग्रेस की चौथी-पांचवी सूची जारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan assembly elections) के लिए कांग्रेस (Congress) ने चौथी और पांचवी सूचियां जारी कर दी है। दोनों ही सूचियों मे 61 नाम घोषित किए है। इनमें से 31 नए चेहरों पर दांव खेला है। गहलोत-पायलट (Gehlot-Pilot) समर्थकों के टिकट काट दिए गए है। ऐसा माना जा रहा है कि राहुल गांधी ने सर्वे रिपोर्ट को आधार बनाकर टिकट दिए है। किसी बड़े नेता का करीबी होने का फायदा नहीं मिल पाया है। दोनों सूचियों में खिलाड़ीलाल बैरवा, भरत सिंह कुंदनपुर, भरोसीलाल जाटव, हीराराम मेघवाल, जोहरीलाल मीणा और बाबूलाल बैरवा का टिकट काट दिया गया है। जबकि बसपा से आए संदीप यादव को बहरोड़ से प्रत्याशी बनाया गया है। इसी प्रकार राजकुमार गौड़ को भी टिकट नहीं मिला है। इन पायलट समर्थकों के टिकट काट दिए गए है। सीकर जिले की खंडेला से सुभाष मील,खिलाड़ीलाल बैरवा, कुलदीप इंदौरा, अशोक चांडक, सोना देवी बावरी औऱ हेमंत भाटी के टिकट काट दिए गए है।

इन्हें मिला टिकट
दोनों सूचियों में पायलट समर्थकों को टिकट मिले है। इनमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह शेखावत का नाम है। उनका स्वास्थ्य खराब है। चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे। अपने बेटे के लिए पैरवी की थी। लेकिन पार्टी ने उनके बेटे को जिताऊ नहीं माना। दीपेंद्र को ही टिकट दे दिया है। इसी प्रकार सीकर जिले की खंडेला से पूर्व केंद्रीय मंत्री महादेव सिंह खंडेला को टिकट दिया है। चुनाव 2018 में निर्दलीय चुनाव जीते थे। पायलट समर्थक का टिकट काट दिया है। विनोद गोठवाल अमर सिंह जाटव,संजय जाटव,शिवप्रकाश गुर्जर,सुरेश गुर्जर रतन देवासी,समरजीत सिंह और हरिमोहन शर्मा को टिकट दिया है।

दूसरे दलों से आने वालों को मिला टिकट
चौथी सूची में इन गैर कांग्रेसियों को टिकट मिला है। बीजेपी से आए नेता विकास चौधरी और वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रहे सुरेंद्र गोयल को जैतारण से टिकट दिया गया है।जबकि बसपा से आए इमरान खान को तिजारा, दीपचंद खेरिया किशनगढ़बासृ औऱ जोगिंदर सिंह अवाना को नदबई से टिकट मिला है। निर्दलीय विधायक कांती लाल मीणा को थानागाजी से टिकट मिला है। बता दें कांग्रेस ने पहली सूची में 35, दूसरी में 43, तीसरी में 19 और अब चौथी सूची में 56 उम्मीदवारों की घोषणा की है। जबकि पांचवी सूची में 5 उम्मीदवार घोषित किए है। पोकरण से सालेह मोहम्मद को टिकट दिया है।