Breaking News

योगी आदित्यनाथ को टक्कर देने के लिए गोरखपुर से एक ब्राह्मण उम्मीदवार को मैदान में उतारने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके गृह क्षेत्र में घेरने के उद्देश्य से, समाजवादी पार्टी (सपा) गोरखपुर सिटी विधानसभा सीट से एक ‘ब्राह्मण’ उम्मीदवार को मैदान में उतारने की योजना बना रही है। सपा के सूत्रों के अनुसार, पार्टी भाजपा के एक प्रमुख स्थानीय ब्राह्मण नेता की पत्नी को मैदान में उतारने पर विचार कर रही थी, जो आदित्यनाथ के साथ आमने-सामने थे। हालांकि सपा नेताओं ने उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन सूत्रों ने कहा कि भाजपा नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी को आदित्यनाथ के खिलाफ मैदान में उतारा जा सकता है।सूत्रों ने बताया कि शुक्ला की पत्नी ने कुछ दिन पहले राज्य की राजधानी में सपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी.

आदित्यनाथ के यूपी सीएम बनने और सीट खाली करने के बाद उपेंद्र शुक्ला ने 2018 में गोरखपुर सीट से लोकसभा उपचुनाव लड़ा था, लेकिन सपा उम्मीदवार से हार गए थे। शुक्ला और आदित्यनाथ, हालांकि एक ही पार्टी से संबंधित थे, पार्टी की राजनीति के भीतर विरोधी थे और आदित्यनाथ ने लोकसभा उपचुनाव में गोरखपुर से उनके नामांकन का भी विरोध किया था। सपा अध्यक्ष अखिलेश जाहिर तौर पर ब्राह्मणों और यादवों के वोट हासिल करने की उम्मीद कर रहे होंगे, जो गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में अच्छी संख्या में थे। सपा के एक वरिष्ठ नेता ने गुरुवार को डीएच से बात करते हुए कहा, “अगर ब्राह्मण हमारे उम्मीदवार का समर्थन करते हैं तो आदित्यनाथ को मुश्किल हो सकती है।”

कुछ दिनों पहले प्रमुख ब्राह्मण नेता हरि शंकर तिवारी को सपा में स्थानांतरित कर दिया गया था, आदित्यनाथ के लिए पिच आगे क्या हो सकती है। तिवारी गोरखपुर के एक प्रभावशाली ब्राह्मण नेता माने जाते हैं। गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र भाजपा का गढ़ रहा है और जनसंघ के दिनों, 1967 के बाद से भगवा पार्टी वहां नहीं हारी है। सीट से मौजूदा विधायक राधामोहन दास अग्रवाल, जो आदित्यनाथ के विश्वासपात्र हैं, 2002 से वहां से जीत रहे हैं। आदित्यनाथ को अयोध्या या मथुरा से चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया गया था, लेकिन गोरखपुर से उम्मीदवार घोषित कर दिया गया था, यहां तक ​​​​कि भाजपा के भीतर भी कई लोगों को आश्चर्य हुआ। आदित्यनाथ के गोरखपुर जाने के फैसले पर विपक्ष ने व्यंग्यात्मक टिप्पणी की थी। अखिलेश ने कहा, “यह अच्छा है कि उन्होंने अपने गृह नगर गोरखपुर से चुनाव लड़ने का फैसला किया है।