Breaking News

ये गलतियां आपकी डाइट के लिए कितनी घातक

मोटापा (obesity) बढ़ने का एक कारण अधिक फास्ट फूड्स (fast foods) का सेवन करना भी है। मोटापा (obesity) आज के समय की गंभीर समस्या में से एक हैं। वैसे तो आजकल लोग डायटिंग (dieting) के चक्कर में अपने स्वास्थ्य के साथ भी खिड़वाड़ करने लगे हैं, कई लोग पतला होने के लिए दिन में सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं. हालांकि अगर आप दिन में भरपूर खाना खाते हैं तो शाम को हल्का खाना या फल सब्जियां ही खाकर स्वस्थ रह सकते हैं. लेकिन ऐसा लंबे समय तक करना काफी मुश्किल है इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं।

हेल्थ और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त खाना बहुत जरूरी है. इससे आपके शरीर का सही से विकास होता है. डायटिंग करने से शरीर पर काफी असर पड़ता है. खासतौर से जो लोग क्रेश डाइट करते हैं उनके शरीर पर इसका काफी असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी एक बार खाना खाते हैं तो जानिए क्या ये आपके लिए सही है. लंबे समय तक ऐसी डाइट करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं.

जबकि मोटापे की समस्या (problem) से परेशान लोग वजन कम करने के लिए क्या नहीं करते, लेकिन जब बात डाइट की आती है तो बहुत से लोग सुस्त पड़ जाते हैं क्योंकि फूड लवर के लिए खाना छोड़ना थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. दरअसल बात जब चटपटे और मसालेदार( Spicy) खाने की आती है तो शायद ही कोई ऐसा हो जो इसे छोड़ना पसंद करें. लेकिन अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा न कि फास्ट फूड्स, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

दिन में एक बार खाना खाने के नुकसान
1- अंडर वेट- ज्यादा दिन तक दिन में एक बार खाने से आप अंडर वेट हो सकते हैं. इससे कमजोरी और थकान हो सकती है. आप जल्दी बीमार भी पड़ सकते हैं.

2- पाचन तंत्र प्रभावित- कम खाने से आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है. इससे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलता जिससे आंतों को खाना पचाने और पोषक तत्व अवशोषित करने में परेशानी होती है. इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है.

3- इम्यूनिटी कमजोर- कई बार पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खाने से न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाती है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको संक्रमण और सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है.

4- कब्ज की समस्या- कई बार कम खाने से कब्ज की समस्या भी हो जाती है. खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर नहीं लेने से ये समस्या हो जाती है. इसके अलावा पाचन तंत्र की प्रकिया भी धीमी हो जाती है.

5- डिप्रेशन- जरूरत से ज्यादा कम खाने से आपको डिप्रेशन भी हो सकता है. अगर आप बहुत कम कैलोरी ले रहे हैं तो आपको चिंता या तनाव हो सकता है.

वजन घटाने में मददगार फूड्स
1. ड्राई फ्रूट्स
एक मुठ्ठी रोजाना ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट, किशमिश में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन्स और मिनरल्स (Vitamins and Minerals) पाए जाते हैं. इनके सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. पनीर
पनीर (Desi cheese) में कैल्शियम, प्रोटीन, अच्छे और हेल्दी फैट्स, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

3. नींबू पानी(lemonade)
नींबू को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन-सी, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये पेट साफ करने, शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. नींबू को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है.

 

4. नारियल पानी
गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल्स के साथ अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. ये न केवल शरीर से पानी की कमी को दूर करता है बल्कि मोटापे को भी कम करने में मदद कर सकता है.