Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने किया तय, इन सीटों से लड़ेंगे मौर्य, दिनेश शर्मा और योगी आदित्यनाथ

तीन दिन से चल रही मैराथन बैठक के बाद बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय क‍र लिए हैं। इसके साथ ही पार्टी ने उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और सीएम योगी आदित्यनाथ की सीट भी फाइनल कर ली है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे। सिराथू विधानसभा कौशांबी जिले में है और पांचवें चरण के मतदान में मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश के दूसरे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा लखनऊ के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में से एक से चुनाव लड़ने की संभावना है। हालांकि दिनेश शर्मा के चुनाव लड़ने की ज्यादा संभावना लखनऊ की नॉर्थ सीट से है।

इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम अयोध्या से लगभग तय माना जा रहा है।

मौर्य 2012 में सिराथू विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने थे। तब तक इस सीट को बहुजन समाज पार्टी का गढ़ माना जाता था। एक मजबूत ओबीसी चेहरा मौर्य को 2014 में फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया गया था, जिसे जवाहरलाल नेहरू के निर्वाचन क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, जहां उन्होंने भी जीत हासिल की थी।

2016 में मौर्य को विधानसभा चुनावों में राज्य इकाई का नेतृत्व करने का प्रभार दिया गया था। पार्टी को भारी जीत मिली और मौर्य को उनके अथक प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया गया। उन्हें एमएलसी चुनाव लड़ने का मौका दिया गया और उन्हें योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार में डिप्टी सीएम बनाया गया।

मौर्य अपना पहला विधायक चुनाव लड़ने से पहले से आरएसएस और उससे संबद्ध विहिप से जुड़े रहे हैं।

दूसरी ओर, शर्मा, यूपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान द्वारा ब्राह्मण समुदाय को शांत करने के लिए बुलाए गए समूह का भी हिस्सा थे, जो समुदाय के भाजपा से नाराज होने की बात कर रहे थे।

सूत्रों ने कहा, “यह लखनऊ उत्तर होने की सबसे अधिक संभावना है कि उन्होंने 2012 में कांग्रेस से जीत हासिल की थी।” शर्मा पार्टी का ब्राह्मण चेहरा हैं और उन्होंने 2014 में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर कब्जा किया था। वह पहले लखनऊ के मेयर थे।

बीजेपी 15 जनवरी को यूपी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर सकती है।