Breaking News

यूक्रेन में एक महीने के युद्ध के दौरान मारे गए 7 से 15 हजार रूसी सैनिक, NATO ने दी जानकारी

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (nato) का अनुमान है कि यूक्रेन (Ukraine) में एक महीने के युद्ध (war) के दौरान 7,000 से 15,000 रूसी सैनिक (Russian soldier) मारे गये हैं. नाटो सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि रूसी सैनिकों के मारे जाने संबंधी अनुमान यूक्रेनी अधिकारियों से प्राप्त सूचना और स्वतंत्र सूत्रों से एकत्रित खुफिया जानकारी पर आधारित है. बता दें रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की थी. हालांकि, इसके चार सप्ताह पूरे होने के बाद भी रूस ने हताहत हुए अपने सैनिकों की संख्या नहीं बताई है.

इससे पहले नाटो प्रमुख जेंस स्टोलटेनबर्ग ने बुधवार को चीन पर निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया कि चीन खुले तौर पर झूठ बोलकर रूस को राजनीतिक समर्थन दे रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नाटो सहयोगी परमाणु, रासायनिक खतरों से बचाव के लिए यूक्रेन को ‘अतिरिक्त समर्थन’ देने पर सहमत होने के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी कहा कि नाटो पूर्वी सदस्यों के लिए चार नए ‘युद्ध समूह’ तैनात करेगा.

गुरुवार को नाटो की एक अहम बैठक
बता दें नाटो नेताओं की गुरुवार को एक अहम बैठक बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में होने वाली है. बैठक में यूक्रेन पर रूसी हमले और इस मुद्दे पर चीन की भूमिका पर भी चर्चा होगी. इस महत्वपूर्ण नाटो शिखर सम्मेलन से पहले महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने उन निर्णयों पर बात की जो उन्हें उम्मीद है कि बैठक में लिए जाएंगे.

बाइडेन यूरोप के लिए रवाना
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी अपने चार दिवसीय यूरोपीय दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. बाइडन का पहला पड़ाव ब्रसेल्स है, जहां वह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के आपात शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. वह यूरोपीय संघ और जी7 समूह की बैठकों में भी भाग लेंगे. वह जी-7 नेताओं के साथ बैठक करेंगे और यूरोपीय परिषद के सत्र के दौरान 27 सदस्यीय ईयू के नेताओं को संबोधित करेंगे. बाइडन ब्रसेल्स से पोलैंड रवाना होंगे, जहां वह नाटो क्षेत्र की रक्षा करने में मदद कर रहे अमेरिकी सैनिकों से मुलाकात करेंगे और वह मानवीय सहायता में शामिल विशेषज्ञों से भी मिलेंगे.