Breaking News

युजवेंद्र चहल का आईपीएल में नया कारनामा, ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ बने नंबर-1 गेंदबाज

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल (Star spinner Yuzvendra Chahal) ने रविवार रात सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad) के खिलाफ हुए मुकाबले में इतिहास रच दिया है। चहल ने एसआरएच के खिलाफ अपने 4 ओवर के कोटे में कुल 29 रन खर्च कर चार शिकर किए। इसी के साथ वह आईपीएल के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। जी हां, चहल ने सीएसके के पूर्व तेज गेंदबाज ड्वेन ब्रावो (bowler dwayne bravo ) की बराबरी कर ली है। दोनों के नाम अब 183 विकेट हो गए हैं। मगर बेहतर इकॉनमी रेट के चलते युजवेंद्र चहल ने नंबर-1 का ताज अपने नाम कर लिया है, वहीं ड्वेन ब्रावो दूसरे पायदान पर हैं।

युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में खेले अभी तक 142 मुकाबलों में 7.65 की इकॉनमी और 16.94 के स्ट्राइक रेट के साथ इतने विकेट चटकाए हैं, वहीं ड्वेन ब्रावो ने इस रंगारंग लीग में खेले 161 मैचों में 8.38 की इकॉन्मी के साथ यह कारनामा किया था।

वहीं बात आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की करें तो इनमें चार भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं और यह सभी स्पिन गेंदबाज हैं। इस लिस्ट में चहल के अलावा पीयूष चावला, अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन (Piyush Chawla, Amit Mishra and Ravichandran Ashwin) मौजूद हैं।

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज
युजवेंद्र चहल- 183 विकेट
ड्वेन ब्रावो- 183 विकेट
पीयूष चावला- 174 विकेट
अमित मिश्रा- 172 विकेट
आर अश्विन- 171 विकेट

बात आरआर वर्सेस एसआरएच मुकाबले की करें तो, राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जोस बटलर और संजू सैमसन के अर्धशतक के दम पर बोर्ड पर 214 रन लगाए थे। इस स्कोर को चेज कर पाना आसान नहीं था। मगर संदीप शर्मा की एक गलती ने सनराइजर्स को इस टारगेट को हासिल करने का मौका दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने राजस्थान को कड़ी टक्कर दी। आखिरी गेंद पर टीम को 5 रनों की दरकार थी। संदीप ने इस गेंद पर अब्दुल समद टाइम नहीं कर पाए और गेंद लॉन्ग ऑफ पर मौजूद जोस बटलर के हाथों में गई। इस गेंद के बाद एसआरएच के खेमे में उदासी थी तो राजस्थान जीत का जश्न मना रही थी। मगर तभी थर्ड अंपायर की ओर से एक हूटर बजा और मुकाबले का रोमांच बढ़ा।

थर्ड अंपायर ने पाया कि आखिरी गेंद पर संदीप का पैर क्रीज से ज्यादा बाहर निकल गया था जिस वजह से इसे नो बॉल करार दिया गया। ऐसे में एसआरएच को जीत दर्ज करने के लिए एक और मौका मिला। इस बार अब्दुल समद नहीं चूके और उन्होंने संदीप की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को अनहोनी जीत दिलाई। सनराइजर्स हैदराबाद 4 विकेट से यह मैच जीतने में सफल रही।