Breaking News

मोटेरा टेस्ट : 102 ओवरों में गिरे 20 विकेट, रनों को तरसते रहे बल्लेबाज

अहमदाबाद टेस्ट के दूसरे दिन जो रूट भारतीय पारी पर भारी नजर आये। उन्होंने 5 विकेट झटकते हुए भारतीय टीम को 145 रनों पर समेट दिया। एक छोर पर रूट और दूसरे पर उनके साथ गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। अभी तक 48.4 ओवर इंग्लैंड ने तथा 53.2 ओवर भारतीय टीम ने बल्लेबाजी की। इन ओवरों ने दोनों टीमों के 20 विकेट आउट हो चुके हैं। इस विकेट पर गेंदबाजों को जहां लगातार विकेट मिल रहे हैं, वहीं बल्लेबाजों को पिच पर रूकना कठिन हो गया है। बुधवार को जो भारतीय टीम 112 रन पर इंग्लैंट को आउट कर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी, वहीं बृहस्पतिवार को इंग्लैंड टीम भारतीयों को सस्ते समेट कर पलटवार किया है।

इंग्लैंड ने अहमदाबाद के नवनर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जारी टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में चार सीमर खिलाए तो क्रिकेट विशेषज्ञ ने सवाल उठाए रहे। वर्तमान सीरीज में जहां स्पिनरों का बोलबाला है तो सीमर्स को लेकर तेज बहस होने लगी। अब जब दूसरे दिन के खेल में इंग्लैंड ने पासा पलट दिया है तो इंग्लिश कप्तान जो रूट की रणनीति अब सफल हो चुकी है। जो रूट ने दूसरे छोर पर जैक लीच का बखूबी साथ दिया और महज 8 रन देकर 5 विकेट झटका। उन्होंने मैच का रुख का ही बदल दिया। जो रूट वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने सीरीज के पहले टेस्ट में दोहरा शतक जड़ते हुए भारत की हाल पतली कर दी थी।

जो रूट टेस्ट कॅरिअर के 100वें मुकाबले में धांसू प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड को 227 रनों की बड़ी जीत दिलाई थी। दूसरे टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके तो टीम को 317 रनों से हार का सामना भी करना पड़ा। भारतीय टीम इंग्लैंड को 112 रनों पर समेटने के बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 98 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी लेकिन दूसरे जिस तरह से जैक लीच और खासतौर पर जो रूट ने अचानक एक के बाद एक विकेट पाते रहे।

रूट जब मैच में पहला ओवर करने आए तो भारत का स्कोर 41 ओवरों में 5 विकेट पर 117 रन थे। उन्होंने आते ही पहली गेंद पर ऋषभ पंत (1) को फोक्स के हाथों कैच आउट कराया। वॉशिंगटन सुंदर (0) को बोल्ड कर दिया। अक्षर पटेल (0), आर अश्विन (17) और जसप्रीत बुमराह (1) का आउट किया। भारत ने दूसरे दिन 47 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए, जिसमें से 5 विकेट अकेले जो रूट के नाम रहे। लीच ने 54 रन देकर 4 विकेट झटके।