Breaking News

महीने के पहले दिन ही पड़ी मंहगाई की मार, एलपीजी सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें आज की कीमत

नए महीने की शुरुआत महंगाई के झटके के साथ हुई है. महीने के पहले दिन ही आम आदमी की जेब पर असर पड़ा है. दरअसल, तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी कर दी है. आज एक सितंबर से गैर सब्सिडी घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. वहीं 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपये का इजाफा हुआ है.

इस बढ़त के बाद दिल्ली में घरेलू 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर का दाम 884.5 रुपये हो गया है. वहीं, 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1693 रुपये हो गया है. बता दें कि सभी तेल कंपनियां हर महीने की पहली और 15 तारीख को रसोई गैस के दाम की विवेचना करती हैं. इसके बाद दाम बढ़ाने और घटाने का फैसला लेती है. हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है इस कारण इसकी कीमतों में थोड़ा ऊपर-नीचे देखने को मिलता है. इसके पहले 1 जुलाई को तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़त की थी.

बता दें कि इस साल जनवरी से लेकर आज तक इन आठ महीनों में गैस के दामों में 190 रुपए की बढ़ोत्तरी हो चुकी है. वहीं कोलकाता में गैस का दाम 886 से बढ़कर 911 रुपये का हो गया है, मुंबई में यह 859.50 रुपये से बढ़कर 884.5 रुपये और चेन्नई में 875.50 रुपये से बढ़कर 900.5 रुपये का हो गया है।

कैसे बुक करें सिलेंडर

इंडेन का एलपीजी सिलिंडर बुक करने के लिए सबसे पहले 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल करें। इसके अतिरिक्त आप व्हाट्सएप के जरिए भी सिलिंडर बुक कर सकते हैं। रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नंबर पर मैसेज कर दें, आपका सिलिंडर बुक हो जाएगा।

मौजूदा समय में सरकार कुछ ग्राहकों को एक वर्ष में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

वहीं पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से केंद्र सरकार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन सरकार का कहना है कि यह सब अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर है और उसके हाथ में ज्यादा कुछ नहीं है. सरकार ने लगातार गैस की कीमतों में सब्सिडी खत्म करते जाने की कोशिश की है.