Breaking News

महंत मौत मामले की जांच करेगी सीबीआई, नरेन्द्र गिरि ने ऐसे लिखा था सुसाइड नोट

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत मामले में सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए अब योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार के गृह विभाग ने मामले की जांच के लिए केंद्र सरकार से सीबीआई जांच की सिफारिश की है। पुलिस के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक जिस सुसाइड नोट को फर्जी बताया जा रहा है, उसे खुद महंत नरेंद्र गिरि ने ही लिखा है। महंत नरेंद्र गिरि आत्महत्या का मन बना चुके थे और उन्होंने 5-6 दिनों में धीरे-धीरे सुसाइड नोट लिखा है, जिसमें कई सारी बातों का जिक्र किया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि अब सिर्फ फॉरेंसिक रिपोर्ट की औपचारिकता का ही इंतजार है। रिपोर्ट आते ही साफ हो जाएगा कि महंत नरेंद्र गिरि ने खुद ही सुसाइड नोट लिखा था।

ज्ञात हो कि आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार स्वामी आनद गिरि के साथ ही अखाड़े से जुड़े कई साधु-संतों ने सुसाइड नोट पर सवाल खड़े करते हुए कहा था कि महंत नरेंद्र गिरि मुश्किल से अपने हस्ताक्षर कर पाते थे। ऐसे में नरेन्द्र गिरि सात पन्नों का सुसाइड नोट वे कैसे लिख सकते हैं? हालांकि पुलिस अपने स्तर से इस बात से संतुष्ट नजर आ रही है कि सुसाइड नोट की लिखावट महंत नरेंद्र गिरि की है। फॉरेंसिक रिपोर्ट आते ही इस बात की पुष्टि भी हो जाएगी।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में फांसी लगाने से मौत की बात

बुधवार को महंत नरेंद्र गिरि का एसआरएन अस्पताल में पांच डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमॉर्टम किया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में फांसी लगने की वजह से मौत की पुष्टि हुई। उनके गले पर वी का निशान मिला जो कि फांसी लगने की पुष्टि करता है। उनके विसरा को सुरक्षित रखा गया है। सीजेएम कोर्ट में पेश की गई पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र गिरि के शरीर पर चोट के निशान नहीं मिले हैं। उनकी मौत दम घुटने के कारण ही हुई है। रिपोर्ट में हैंगिंग की बात भी आई है। उनके गले पर वी शेप का निशान पाया गया है जो फंदा लगाने के कारण ही आता है।

समय भी चला पता

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र गिरि की मौत दोपहर में 3 से साढ़े तीन बजे के बीच हुई है। इससे स्पष्ट है कि खाना खाने के बाद आराम करने गए नरेंद्र गिरि ने पहले वीडियो बनाया और उसके बाद सुसाइड नोट लिख कर आत्महत्या कर ली। काफी देर तक जब वे बाहर नहीं आए तो उनके शिष्यों ने दरवाजा तोड़कर देखा तो गिरि पंखे में रस्सी डालकर फंदे से लटके हुए थे। इसके बाद पुलिस को सूचित किया गया. लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।