Breaking News

मध्यप्रदेश सरकार ने किया बड़ा ऐलान- पुलिस वालों को मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

मध्यप्रदेश में पुलिस जवानों और अफसरों को साप्ताहिक अवकाश मिलेगा. इस बार सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ये वादा किया है. 2018 में कांग्रेस के सत्ता में आते ही कमलनाथ सरकार ने पुलिस स्टाफ को साप्ताहिक अवकाश देना शुरू किया था. लेकिन सरकार जाते ही ये सुविधा भी बंद हो गयी थी. मध्य प्रदेश पुलिस में आज से 6 हजार नये आरक्षक शामिल हो गए हैं. सीएम शिवराज ने सांकेतिक तौर पर भोपाल में पांच आरक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे.

अब आम आदमी की सुरक्षा की जिम्मेदारी 6 हजार नए पुलिस आरक्षकों पर होगी. नए पुलिस आरक्षकों को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज एक कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र वितरित किए. सांकेतिक रूप से पांच आरक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए. सीएम शिवराज ने इस मौके पर नए आरक्षकों को मर्यादा नहीं भूलने की सलाह दी. साथ ही जन सेवा के लिए संवेदनशीलता दिखाने को कहा.

मुख्यमंत्री ने कहा वर्दी पर कलंक नहीं आने देना चाहिए और भारत मां के दूध की लाज रखना. अब आरक्षकों की जिम्मेदारी है. सीएम शिवराज ने नए आरक्षकों को अपराधियों की कुंडली बनाकर उनके खिलाफ एक्शन करने को भी कहा. उन्होंने बताया पीएम मोदी भी सड़क पर उतर कर कार्रवाई करने के मामले में मध्यप्रदेश पुलिस की तारीफ कर चुके हैं. एमपी में आरक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता और योग्यता के आधार पर की गयी है.

वर्दी पर ना लगे कलंक
सीएम ने कहा एमपी पुलिस का गौरवशाली इतिहास रहा है. देश को संबल देने में एमपी पुलिस का बड़ा योगदान रहा है. राष्ट्र धर्म गतिविधियों में भी एमपी पुलिस ने बड़ा योगदान दिया है. डकैतों का सफाया करने और नक्सलवाद को सीमा पर ही रोकने में पुलिस की बड़ी भूमिका रही है. मध्यप्रदेश पुलिस का संवेदनशील चेहरा है. नवनियुक्त आरक्षकों को मर्यादा में रहकर इस तरीके से काम करना चाहिए ताकि वर्दी पर कलंक ना लगे. मुख्यमंत्री ने कहा आरक्षक पुलिस के आंख कान होते हैं. अपराधियों की जन्मकुंडली हर आरक्षक पर होना चाहिए. चरित्र बना रहे और टीम वर्क के साथ काम करें. मुख्यमंत्री ने आरक्षकों से अपराधियों को कुचलने के साथ ही टेक्नोलॉजी को आत्मसात करने की सलाह दी.

पुलिस प्रणाली में सुधार
कार्यक्रम में मौजूद मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मध्यप्रदेश में कैसे पुलिस प्रणाली में सुधार के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं. टोपी का रंग बदलने से लेकर पुलिस मैनुअल में बदलाव किए गए हैं. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस जवानों को हरफनमौला बताया. साथ ही कहा पुलिसकर्मियों के काम पर कोई शक करें तो उसकी तरफ ध्यान भी मत देना. नवनियुक्त आरक्षकों ने भी कहा है हम लोगों की सुरक्षा के लिए जी जान से जुटेंगे और समस्याओं का समाधान करेंगे.