Breaking News

भारत में कोविड के बढ़ते मामले देख अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, यात्रा पर पुर्नविचार करने करने की दी सलाह

भारत में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अमेरिका (America) ने अपने नागरिकों को वहां की किसी भी यात्रा पर पुनर्विचार करने की सलाह दी है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय (US State Department) की ओर से मंगलवार को जारी यात्रा संबंधी परामर्श में लोगों को भारत में अपराध और आतंकवाद के मद्देनजर अधिक सतर्क रहने की सलाह दी गयी है.  अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर भारत के लिए यात्रा स्वास्थ्य संबंधी तीसरे स्तर का नोटिस जारी करने के बाद नया परामर्श जारी किया गया है.

विदेश विभाग ने कहा, ‘यदि आप एफडीए द्वारा अधिकृत टीका के साथ पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं तो कोविड​​-19 से संक्रमित होने और गंभीर लक्षण विकसित होने का खतरा कम हो सकता है. किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाने से पहले, कृपया टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए सीडीसी की विशिष्ट सिफारिशों पर गौर करें.

अमेरिका अब भी दुनिया में शीर्ष पर है

दुनिया में पिछले एक दिन में जहां 24.07 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं वहीं 6,631 की मौत हो गई है. नए संक्रमितों में 4.65 लाख मरीजों के साथ अमेरिका अब भी दुनिया में शीर्ष पर है जबकि 1.08 लाख नए मामलों के साथ फ्रांस तीसरे नंबर पर है. इस बीच, यूरोप और अफ्रीका में कोविड-19 के रोगियों की संख्या में तेजी से उतार आ रहा है.

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 35.59 करोड़ के पार

विश्व में अब तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 35.59 करोड़ के पार हो चुका है जबकि पिछले दो वर्ष के दौरान इस महामारी में 56,24 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच, यूरोप और अफ्रीका में संक्रमितों की संख्या घटने के सकारात्मक समाचार भी हैं. यूरोप में दो दिन पूर्व 12.45 लाख नए केस आए थे, वे मंगलवार तड़के घटकर लगभग 10 लाख रह गए हैं.

इटली सरकार के कोविड इमरजेंसी कमिश्नर फ्रांसेस्को पाउलो ने कहा है कि महामारी का चरम गुजर चुका है. इटली में 8 जनवरी को सर्वाधिक 2.28 लाख मामले दर्ज हुए लेकिन इसके बाद से इनमें लगातार कमी आई है. इसी तरह, अफ्रीका, जहां से कोरोना का ओमिक्रॉन स्वरूप पूरी दुनिया में फैला, में पिछले दो दिनों में नए मामले लगभग एक तिहाई घट गए हैं. दो दिन पूर्व अफ्रीका में करीब 30,000 मामले दर्ज हुए.

इस्राइली विशेषज्ञ समिति ने दी चौथी खुराक की सलाह
विशेषज्ञ समिति ने शोध का हवाला देकर सरकार को सुझाया है कि वह 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड रोधी टीके की चौथी खुराक देना शुरू करे.ब्रिटेन ने अगले माह से यहां पहुंचने वाले भारतीयों समेत सभी टीका लगवाए यात्रियों के लिए कोविड-19 परीक्षण की अनिवार्यता को हटा दिया है.