Breaking News

भारत को छोटी और लंबी अवधि के गतिरोध के लिए तैयार रहने की जरूरत : वायुसेना प्रमुख वी.आर. चौधरी

वर्तमान भू-राजनीतिक स्थिति (Current Geopolitical Situation) के कारण भारत (India) को अपने सशस्त्र बलों (Armed Forces) को अल्पकालिक और दीर्घकालिक (Short and Long Term) गतिरोध (Standoff) के लिए तैयार करने (To be Prepared) की आवश्यकता है (Needs) । भारत का चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ सीमा विवाद चल रहा है। भारतीय वायु सेना प्रमुख वी.आर. चौधरी ने गुरुवार को यह बात कही।

यहां एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए, एयर चीफ मार्शल चौधरी ने प्रसिद्ध चीनी रणनीतिक विचारक के हवाले से कहा कि “सन त्जु ने ठीक ही कहा था: ‘अव्यवस्था और व्यवस्था के बीच की रेखा लॉजिस्टिक में निहित है।’ यह समझना कि लॉजिस्टिक का अर्थ क्या है, सैन्य और नागरिक डोमेन में भिन्न होता है, हालांकि, दोनों डोमेन का मानना है कि लॉजिस्टिक्स में सामग्री या सेवाएं सही मात्रा में, आवश्यक स्थिति में, सही जगह पर और सही समय पर होती हैं। केवल एक कमांडर जो लॉजिस्टिक्स को समझता है, वह कुल ब्रेकडाउन जोखिम के बिना सैन्य मशीन को सीमा तक धकेल सकता है।”

उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के हाल के अनुभवों के साथ-साथ विकसित हो रहे भू-राजनीतिक परि²श्य में बल को हर समय परिचालन और तार्किक रूप से उत्तरदायी होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा, “मौजूदा भू-राजनीतिक स्थिति के लिए भारतीय वायु सेना को कम समय में तीव्र और छोटी अवधि के संचालन के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। ऐसे परि²श्य में लॉजिस्टिक्स सपोर्ट बेहद चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि हमारे पास काफी विशाल और विविध इन्वेंट्री है।” उन्होंने कहा, “आगे का रास्ता एक सेवाक्षमता से जुड़ी इन्वेंट्री प्रबंधन प्रणाली होगा।”

“आधुनिक पूवार्नुमान तकनीकों के साथ लचीली स्टॉकिंग नीतियां आधारों पर वस्तुओं की मांग को समझने में मदद करेंगी।” उन्होंने कहा, “हमें आपूर्ति के लिए लीड समय को कम करने और आपूर्ति श्रृंखला की पूर्व-समस्याओं को कम करने के लिए अपनी खरीद रणनीतियों की भी समीक्षा करनी चाहिए।”
एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा, “हमें छोटे तेज युद्धों के लिए तैयार होने के साथ-साथ पूर्वी लद्दाख में जो हम देख रहे हैं, उसी तरह लंबे समय तक चलने वाले गतिरोध के लिए तैयार रहने की आवश्यकता होगी।” उन्होंने कहा कि इन दोनों आकस्मिकताओं के लिए संसाधनों को पाटने और परिवहन की पूर्ति करने की आवश्यकता होगी।