Breaking News

भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र पहुंचा बांग्लादेश, यूएन से की ये मांग

बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र का दरवाजा खटखटाया है। बांग्लादेश ने संयुक्त राष्ट्र से अपील की है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में समुद्री सीमा को लेकर भारत के साथ दशकों पुराने विवाद को सुलझाया जाए। विदेश मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार यूएन मुख्यालय में बांग्लादेश के एक स्थायी मिशन ने भारत के खिलाफ यूएन महासचिव को दो अपील दायर की हैं। बांग्लादेश के पूर्व विदेश सचिव शाहिदुल हक ने एनादोलु एजेंसी के साथ बातचीत में कहा कि ये विवाद दोनों देशों के बीच कई सालों से लम्बित है। इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच दर्जनों द्विपक्षीय बैठक भी हुई हैं लेकिन वे इस मुद्दे को हल करने में असफल रहे हैं। यह मुद्दे दोनों देशों के लिए हल होना जरूरी है। हक ने कहा कि अब दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र जाने का फैसला किया है और हमें उम्मीद है कि यूएन इस मसले का स्थायी समाधान निकालने में कामयाब रहेगा। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश ने यूएन में याचिका दायर करने के साथ ही अपनी भूमिका निभा ली है। ज्ञात हो कि इस साल अप्रैल के महीने में भारत ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र लिखकर बांग्लादेश द्वारा निर्धारित की गई बेसलाइन को लेकर विरोध जताया था।

ढाका विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल रिलेशन्स के प्रोफेसर और राजनयिक विश्लेषक चैधरी रफीकुल अबरार ने एनादोलु एजेंसी के साथ बातचीत में कहा कि बंगाल की खाड़ी बांग्लादेश के लिए एक अनूठा और महत्वपूर्ण संसाधन है और बांग्लादेश की संप्रभुता का संबंध इस देश के समुद्री क्षेत्र से है। इससे देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है। रफीकुल ने भारत से आग्रह किया है कि वो इस विवाद को सुलझाने में समुद्र के कानूनों को लेकर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के प्रावधानों का पालन करे। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश दावा कर रहे हैं कि दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध हैं। ऐसे में मुझे उम्मीद है कि दोनों ही देश संयुक्त राष्ट्र द्वारा लिए जाने वाले किसी भी निर्णय को स्वीकार करते हुए इस दशकों पुराने विवाद को सुलझाने में कामयाब होंगे। इस विवाद का समाधान होना जरूरी है।

बांग्लादेश के लिए अहम है बंगाल की खाड़ी

संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश के दावे के अनुसार भारत का बेस प्वाइंट 89 बांग्लादेश की समुद्री सीमा के पास स्थित है। ज्ञात हो कि बंगाल की खाड़ी दक्षिण एशियाई क्षेत्र में रणनीतिक रूप से काफी अहम है जो बांग्लादेश, भारत और म्यांमार जैसे देशों के बीच विभाजित है। बंगाल की खाड़ी खासतौर पर बांग्लादेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये जगह हिल्सा और अन्य मछलियों का मुख्य स्रोत है। तट के पास रहने वाले लाखों लोग बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ कर अपनी जिंदगी गुजर बसर करते हैं।