Breaking News

भारतीय वायु सेना के Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स मिला, CDS रावत और अन्य सैनिकों की मौत का खुलेगा राज

कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त होने वाले भारतीय वायु सेना के एम 17 हेलीकॉप्टर का डेटा रिकॉर्डर गुरुवार सुबह मिल गया. इस हेलीकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 11 अन्य सशस्त्र कर्मियों की जान चली गई है.

यह ब्लैक बॉक्स हेलीकॉप्टर की अंतिम उड़ान स्थिति और अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी सामने लाएगा. यह बॉक्स उड़ान डेटा और कॉकपिट वार्तालापों को रिकॉर्ड करता है. हेलीकॉप्टर के अवशेषों की फोरेंसिक जांच से यह भी पता चल सकता है कि क्या दुर्घटना के बाहरी कारण थे.

विंग कमांडर आर. भारद्वाज के नेतृत्व में वायु सेना के अधिकारियों की 25 स्पेशल टीम ने ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया है. अब इससे मिलने वाली जानकारी की प्रतीक्षा है, जिससे पता चल सके कि यह हादसा आखिर हुआ कैसे. टीम सुबह से ही तलाशी अभियान चला रही थी. इससे पहले हादसे के बाद को बुधवार को प्राथमिकता शवों की तलाश और उन्हें वेलिंगटन आर्मी अस्पताल पहुंचाने की थी.

इस बीच, कोयंबटूर से छह सदस्यीय विशेष चिकित्सा दल कुन्नूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टर वरुण सिंह के इलाज के लिए पहुंच गया है. वे वेलिंगटन सेना अस्पताल में अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. नीलगिरी में मौजूद स्टालिन ने सेना की टीम को पहले ही बता दिया है कि तमिलनाडु सरकार ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के इलाज में मदद करेगी.