Breaking News

भाजपा विधायक फूलसिंह मीणा ने 65 साल की उम्र में पास कर ली बीए परीक्षा

उदयपुर ग्रामीण से भाजपा विधायक (Udaipur Rural BJP MLA) फूलसिंह मीणा (Phoolsingh Meena) ने 65 साल की उम्र में (In the Age of 65 Years) बीए परीक्षा पास कर ली (Passed BA Exam) । बेटियां कहती थी कि जब आप शिक्षित होंगे तभी जनता के दुख—दर्द दूर करा पाएंगे। पांच बेटियों के पिता फूलसिंह मीणा अब कहते हैं कि वह एमए ही नहीं, बल्कि पीएचडी भी करेंगे।

विधायक मीणा ने राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन तथा समाज शास़्त्र विषयों के साथ अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की। राजनीति तथा समाज से जुड़े होने के चलते उन्होंने यही विषय चुने। वह बताते हैं कि साल 2018 में उन्होंने प्रथम वर्ष के लिए आवेदन किया था। अगले साल उन्होंने द्वितीय वर्ष की परीक्षा पास कर ली थी लेकिन तृतीय वर्ष की परीक्षा पास करने में समय लग गया। अंग्रेजी अनिवार्य तथा कम्प्यूटर शिक्षा की पढ़ाई में उन्हें दिक्कत आई थी। स्नातक की डिग्री हासिल करने में उन्हें पूरे छह साल लगे। वर्धमान महावीर ओपन यूनिवरसिटी से उन्हें हाल ही स्नातक की डिग्री मिली।

विधायक मीणा ने बताया कि सातवीं पास करने के बाद उनकी पढ़ाई छूट गई थी। विधायक बने तब बेटियों ने उनसे फिर से पढ़ाई शुरू करने पर जोर दिया। चालीस साल बाद उन्होंने फिर से पढ़ाई की डोर थामी। बेटियों की प्रेरणा से साल 2013 में ओपन स्कूल से दसवीं की परीक्षा का फार्म भरा। बेटियों ने उन्हें पढ़ाया और साल 2015 में वह सफल रहे। इसके बाद साल 2017 में उन्होंने बारहवीं कक्षा भी पास कर ली। जबकि पारिवारिक कारणों से चालीस साल पहले सातवीं के बाद उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी।

विधायक फूलसिंह मीणा का मानना है कि सशक्त जनप्रतिनिधि होने के लिए स्वयं का पढ़ा—लिखा होना आवश्यक है। जब आप उच्च शिक्षित होंगे, तभी जनजा के दुख—दर्दों और समस्याओं का समाधान अधिकारियों से करा पाएंगे। विधायक बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भी सक्रिय हैं। अपने विधानसभा क्षेत्र से राजस्थान बोर्ड से सर्वाधिक अंक लाने वाली हर पंचायत तथा वार्डों की छात्राओं को वह अपने खर्चे पर हवाई यात्रा के जरिए जयपुर लेकर जाते हैं। उन्हें राजभवन, विधानसभा तथा अन्य ऐतिहासिक संस्थानों की विजिट कराते हैं।