Breaking News

ब्रिटेन में बढ़ते संकट के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का वादा, कहा- देश के लिए लूंगा बड़ा फैसला

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को वादा किया कि वो जल्द ही ब्रिटेन के लिए बड़ा और बोल्ड फैसला लेंगे. बोरिस जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन से पहले उम्मीद जताई कि वो तेल, गैस और क्रिसमस फूड संकट से निजात पा लेंगे. पीएम जॉनसन इस सप्ताह होने वाले सम्मेलन में 18 महीने के कोविड-19 संकट से आगे बढ़कर 2019 के चुनावी मुद्दों पर फोकस करना चाहते हैं, जिसमें असमानता, अपराध और सोशल केयर शामिल है.


व्यपारियों को सता रहा डर

यूरोपीय संघ से पूरी तरह निकलने के 9 महीने बाद अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री संकट से जूझ रहे हैं. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से निकलते वक्त उन्होंने कहा था कि यह देश को आर्थिक आजादी चुनने का अधिकार देगा. अब वहां के लोग अपनी कारों में पट्रोल नहीं भरवा पा रहे हैं, खुदरा विक्रेताओं को डर सता रहा है कि कही क्रिसमस तक उनके किराए में कमी न हो जाए, वहीं गैस कंपनियां बढ़ी हुई कीमतों को लेकर संघर्ष कर रही हैं.

मैनचेस्टर शहर में होने वाले सम्मेलन की पूर्व संध्या पर एक बयान जारी करते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वर्तमान समस्याओं का जिक्र नहीं किया. इसके बजाय उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड लोगों की प्राथमिकताओं को पूरा करने का है.

चीजों में बदलाव करने का वक्त

उन्होंने कहा कि सब कुछ पहले की तरह करने के लिए हम कोविड के दौर या अतीत में नहीं जा सकते हैं. Build Back Better यानी हम चाहते हैं कि चीजों में बदलाव हो, जैसे-जैसे रिकवर होंगे चीजों में सुधार होगा. ‘यानी बड़े और साहसिक फैसले लोगों के सोशल केयर, नौकरियों की तलाश, जलवायु परिवर्तन और अपराध के खिलाफ लड़ाई में मददगार होंगे.’

उन्होंने बार-बार कहा कि सरकार ने महामारी के दौरान सभी उद्योगों का ख्याल रखा, ताकि नौकरियों को बचाया जा सके. साथ ही बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत की. हालांकि कई आलोचक मानते हैं कि बोरिस जॉनसन ने अपने बयान में अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं किया है, जो महामारी के शुरुआती दिनों में उनकी सरकार ने किया था. महामारी की शुरुआत में उनकी सरकार लॉकडाउन लगाने को लेकर निष्क्रिय थी, जिसकी वजह से वायरस पूरे देश में फैला.