Breaking News

ब्राजील में भारी बारिश से तबाही; भूस्खलन और बाढ़ से 35 की मौत, सैकड़ों लोग घर छोड़ने को मजबूर

ब्राजील के पूर्वोत्तर राज्य परनंबुको में शनिवार को भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में 35 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य अलागोस में शुक्रवार को नदी में आई बाढ़ में बह जाने से दो लोगों की मौत हो गई। नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि परनंबुको में बाढ़ के कारण 1,000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

परनंबुको में नागरिक सुरक्षा एजेंसी के कार्यकारी सचिव, लेफ्टिनेंट कर्नल लियोनार्डो रोड्रिग्स ने इंस्टाग्राम पर वीडियो साझा करके कहा कि राज्य में भूस्खलन या बाढ़ के जोखिम वाले क्षेत्रों में लगभग 32,000 परिवार रहते हैं। लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाने का काम जारी है। राहत और बचाव के हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

शरण देने के लिए खोल दिए गए स्कूल   
रेसिफे शहर में लोगों को शरण देने के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। राज्य सरकार ने कहा कि अलागोस में पिछले कई दिनों में भारी बारिश के प्रभाव के कारण 33 नगर पालिकाओं ने आपातकाल की घोषणा की है। राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने ट्वीट किया कि क्षेत्रीय विकास मंत्रालय और सशस्त्र बलों की टीम को राहत और मानवीय सहायता के लिए भेजा जाएगा।

इंडोनेशिया में नौका डूबने से 25 लोग लापता
वहीं, इंडोनेशिया में मध्य सुलावेसी प्रांत के मकासर जलडमरूमध्य में नौका डूबने के बाद लापता हुए 25 लोगों की तलाश में बचाव दल लगे हुए हैं। साउथ सुलावेसी नेशनल सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी के प्रमुख जुनैदी ने बताया कि गुरुवार की सुबह मकासर के एक बंदरगाह से पैंगकेप रीजेंसी के कलमास द्वीप की यात्रा के दौरान खराब मौसम के कारण नौका डूब गई जिस पर कुल 42 लोग सवार थे।